चीन को धमकी देने का समय गया: जिनपिंग

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने गुरुवार को तियानमेन चौक पर अपनी 100वीं वर्षगांठ मनाई। चीन के राष्ट्रपति एवं कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के प्रमुख शी जिनपिंग इस समारोह में ‘माओ सूट’ पहने नजर आए।

इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन को परेशान करने और धमकाने का समय बीत चुका है। माओत्से तुंग स्टाइल में जैकेट पहन कर शी चिनफिंग ने कहा कि अगर कोई विदेशी ताकत हमें आंख दिखाने की कोशिश करता है तो उसे चीन के 1.4 अरब लोगों से निपटना होगा।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को देश की रक्षा के लिए एक मजबूत सेना बनाने का आह्वान किया और चेतावनी दी कि चीनी लोग कभी भी किसी भी विदेशी ताकत को उन्हें धमकाने, उत्पीड़ित करने या अपने अधीन करने की अनुमति नहीं देंगे।

यहां के ऐतिहासिक तियानमेन चौक पर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए शी ने एक घंटे से अधिक समय के संबोधन में यह भी कहा कि ताइवान को चीन की मुख्य भूमि के साथ जोड़ना सत्ताधारी पार्टी का एक ऐतिहासिक मिशन है।

बगैर अमेरिका और ताइवान का जिक्र किए बगैर शी जिनपिंग ने कहा कि किसी को भी अपनी राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए चीनी लोगों के महान संकल्प, दृढ़ इच्छाशक्ति और असाधारण क्षमता को कम करके नहीं आंकना चाहिए।

साथ ही जिनपिंग ने कहा कि हमें राष्ट्रीय रक्षा और सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में तेजी लानी चाहिए। बता दें कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और अमेरिका के दखल पर उसे मिर्ची लगती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker