शासक किम जोंग उन ने 20 किलो घटाया वजन

उत्तर कोरिया का तानाशाही शासक किम जोंग उन का स्वास्थ्य लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी दक्षिण कोरिया में चर्चा का केंद्र रहा है। आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया किम की 12 लाख मजबूत सेना और परमाणु-सशस्त्र मिसाइलों के बढ़ते शस्त्रागार की छाया में रहता है।

क्या किम वजन और भी बढ़ गया है? क्या वह अपेक्षाकृत कम चलने के बाद सांस के लिए संघर्ष कर रहा है? किम महत्वपूर्ण राज्य की सालगिरह समारोह में क्यों नहीं शामिल हुआ? इस तरह के सवाल लगातार उठते रहते हैं।

फिर एकबार 37 वर्षीय किम अपने स्वास्थ्य के बारे में नई अटकलों का सामना कर रहा है। लेकिन इस बार ऐसा इसलिए हो रहा है कि क्योंकि वह पहले से ज्यादा दुबला है।

सियोल, वाशिंगटन, टोक्यो और अन्य विश्व की राजधानियों में किम का स्वास्थ्य मायने रखता है क्योंकि उसने सार्वजनिक रूप से अपने उत्तराधिकारी का अभिषेक नहीं किया है।

यदि वह अक्षम हो जाता है तो उसका उत्तराधिकारी ही संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों को लक्षित करने वाले एक उन्नत परमाणु कार्यक्रम को नियंत्रित करेगा।

उत्तर कोरिया अपने नेतृत्व के आंतरिक कामकाज के बारे में कभी नहीं खुला। पिछले एक साल में कोरोनो वायरस महामारी से बचाने के लिए खुद को और भी सख्त कर लिया है।

हाल ही में मीडिया में किम की कुछ तस्वीरें देखने को मिलीं। तस्वीरों में वह पहले की तुलना में काफी पतला दिख रहा है। उसकी कलाई पर एक फैंसी घड़ी है और उसका चेहरा पहले की तुलना में पतला है।

कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि किम जो लगभग 170 सेंटीमीटर (5 फीट, 8 इंच) लंबा है और जिसका वजन पहले 140 किलोग्राम (308 पाउंड) था, ने लगभग 10-20 किलोग्राम (22-44 पाउंड) वजन कम किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker