‘कोरोना पीड़ित परिजनों की हरसंभव मदद कर रहा एसजी फाउन्डेशन

आक्सीजन सिलेण्डर से अंतिम संस्कार तक में मदद कर रहे मुसलमान युवा

लखनऊ,संवाददाता। यह तो लखनऊ की तहजीब है कि जब कोई आपदा आती है तो लखनवी पीड़ितों की सहायता करने का कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेते है। इसी प्रकार एक एनजीओ एस0जी0 फाउंडंेशन भी लाकडाउन में कोरोना पीड़ितों के परिजनों की सेवा पिछले इक्कीस दिनों से कर रहा है। जो सराहनीय है।

एस0जी0 फाउन्डेशन के अध्यक्ष युवा हाजी सैफ हसनैन ने बताया कि फाउन्डंेशन युवाओं का एक समूह है, जिसमें सौरभ श्रीवास्तव, ओसामा खान, पप्पू मन्ना, हिफजान अंसारी, फैज जैसे अन्य युवा शामिल है। जो कोरोना से पीड़ित परिजनों की मदद सेवा भावना से कर रहे है।
अस्पताल से लेकर शमशान घाट तक भूखे जरूरतमंदों को खुद खाना बनाकर पहुंचाने का कार्य फाउन्डेशन के युवा कर रहे है। इसकी शुरूआत बीस लोगों के भोजन से की थी जो लोगों के सहयोग से आज एक कम्युनिटी किचन का रूप ले चुका है।

जहां आज प्रतिदिन लगभग आठ सौ लोगों को भोजन राजधानी के विभिन्न स्थानों तक जरूरतमंदों को पहुचाया जा रहा है। जब शहर में आक्सीजन की किल्लत थी और लोग सुबह से शाम तक लाइनों में लगे रहने को मजबूर थै।

ऐसे समय में लाइन में लगे परेशान लोगों को पानी विस्कित फ्रूटी आदि प्रदान कर कुछ राहत प्रदान की जा रही थी। वही आज जो लोग वैक्सीनेशन की लम्बी लाइनों में लगे है उनको पानी व फू्रटी आदि प्रदान कर राहत दे रहे है।

साथ ही पीड़ितों के परिजनों की जो भी संभव मदद हो सकती है की जा रही है। सैफ के अनुसार कोरोना काल में कई शवों को भैसाकुण्ड व गुलाला घाट पर अंतिम संस्कार भी फाउंडेशन के युवाओं ने करवाया।

रिश्तेदारों के न होने के कारण मुसलमान होकर भी कई युवाओं ने परिजनों के साथ शवों का अंतिम संस्कार में सहायता की। साथ ही अंतंष्ठि की लाइन में लगे लोगों के लिये पानी की सेवा भी की गयी। एस0जीद्ध फाउन्डेशन युवाओं का वह समूह है जो बिना किसी स्वार्थ के समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker