इजरायल ने गजा पट्टी में किए हवाई हमले, 35 लोगों की मौत

नई  दिल्ली: इजरायल और फलीस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के बीच बुधवार को टकराव चरम पर पहुंच गया है। इजरायली हमले में गजा पट्टी में 35 लोगों की मौत हुई है, वहीं इजरायल में 5 लोग मारे गए हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इजरायल ने गजा पट्टी में बुधवार सुबह सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। हमास और अन्य उग्रवादी संगठनों की ओर से किए गए अटैक के जवाब में इजरायल ने ये हमले किए हैं। इन संगठनों ने इजरायल की राजधानी तेल अवीव और बीरशेबा में अटैक किए थे। इजरायल की ओर से किए गए हमलों में गजा पट्टी में स्थित एक बहुमंजिला इमारत गिर गई है। इसके अलावा एक अन्य इमारत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा है। इन इमारतों को निशाना बनाते हुए इजरायल ने एयर स्ट्राइक्स की थीं।

इजरायल का कहना है कि उसके जेट्स ने हमास के कई इंटेलिजेंस लीडर्स को मार गिराया है। इसके अलावा अन्य कई हमलों में हमास के रॉकेट लॉन्च साइट्स और उग्रवादी संगठन के नेताओं के घरों और दफ्तरों को टारगेट किया गया है। 2014 में गजा में इजरायल और हमास के बीच हुए संघर्ष के बाद यह पहला मौका है, जब इतनी भीषण जंग देखने को मिली है। दुनिया भर में कोरोना संकट के बीच अब इजरायल और हमास में छिड़े संघर्ष ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। संयुक्त राष्ट्र के मध्य पूर्व एशिया के शांति दल के राजनयिक टॉर वेन्नेसलैंड ने ट्वीट किया, ‘तत्काल फायरिंग रोकें। हम पूरी तरह से एक युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं। सभी पक्षों के नेताओं को तनाव खत्म करने और संघर्ष को रोकने के लिए जिम्मेदारी लेनी चाहिए।’

उन्होंने लिखा कि गजा में हो रहा युद्ध बर्बादी है और उसकी कीमत आम लोगों को चुकानी पड़ रही है। संयुक्त राष्ट्र शांति कायम करने का प्रयास कर रहा है। अब हिंसा रुक जानी चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार सुबह इजरायल की ओर से किए गए हमलों के चलते गजा पट्टी में 30 से ज्यादा विस्फोट की आवाजें सुनाई दीं। आसमान में इजरायली रॉकेट्स की रोशनी नजर आ रही है। इसके अलावा हमास ने भी इजरायल पर हमले तेज कर दिए हैं। ऐसे ही एक रॉकेट हमले में केरल की एक महिला सौम्या संतोष की मौत हो गई है, जो एक इजरायली परिवार के घर में हाउस मेड के तौर पर काम करती थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker