फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक भोजन ही नहीं उसका सही तरीके से सेवन करना भी जरूरी होता है। लोग अक्सर भोजन करने के लिए डाइनिंग टेबल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फर्श पर बैठकर खाना खाने से शरीर कई गजब के लाभ मिलते हैं। जानते हैं ऐसे ही कई फायदों के बारे में ।

फर्श पर बैठकर भोजन करना अपने पाचन तंत्र को दुरुस्‍त बनाए रखने का एक आयुर्वेदिक तरीका है। फर्श पर बैठकर भोजन करने के लिए व्यक्ति को सुखासन में बैठना चाहिए।

फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलने वाले फायदे-
-फर्श पर बैठकर खाना खाते समय आप सिर्फ खाना ही नहीं खा रहे होते हैं बल्कि इस तरह खाना खाते समय आप एक आसन की मुद्रा में बैठे होते हैं। ये मुद्रा व्यक्ति का मन शांत बनाए रहने के साथ रीढ़ की हड्डी को भी आराम पहुंचाती है।
-फर्श पर बैठकर खाना खाते समय व्यक्ति पाचन की अवस्था में होता है। जिसकी वजह से पाचन रस शरीर में बेहतर तरीके से अपना काम कर पाता है।
-फर्श पर बैठकर खाना खाते समय व्यक्ति जमीन पर पैरों को क्रॉस करके बैठता है, जो आपके ब्रेन को यह सिगनल्‍स पहुंचता है कि आपका शरीर भोजन के लिए तैयार है। इस आसन में बैठ कर भोजन करने पर वह जल्‍दी पच जाता है।
-फर्श पर बैठकर भोजन करने से पेट की मांसपेशियां गतिशील बनती है, जिससे भोजन को पचाने में सहायता मिलती है।
-इस मुद्रा में बैठकर खाने से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों, पेल्विस और पेट के आस-पास की मांसपेशियों  में खिंचाव पैदा होता है। जिससे असहजता और दर्द की शिकायत में आराम मिलता है।
-फर्श पर बैठकर खाना खाने से वजन को संतुलित रखने में भी मदद मिलती है।
-माना जाता है कि जब परिवार के सभी सदस्य एकसाथ मिलकर फर्श पर बैठकर खाना खाते हैं तो उनके संबंध भी मजबूत बनते हैं।
-फर्श पर बैठकर खाना खाने से बॉडी-पोश्चर बेहतर होता है और व्यक्त‍ित्व में भी निखार आता है।
-फर्श पर बैठकर खाना खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो दिल की सेहत के लिए जरूरी होता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker