भारत की मदद करेगा कैलिफ़ोर्निया , करेगा ऑक्सीजन सप्लाई

नई दिल्ली: भारतीय-अमेरिकियों की सबसे अधिक आबादी वाला अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया कोविड-19 मामलों की मौजूदा लहर को काबू करने के लिये भारत को जीवन रक्षक ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा। भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर चल रही है। बीते कुछ दिन से रोजाना कोरोना वायरस संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं और विभिन्न अस्पतालों में चिकित्सीय ऑक्सीजन तथा बिस्तरों की किल्लत हो गई है।

कैलिफॉर्निया के गवर्गर गैविन न्यूसम ने सोमवार को भारत भेजी जाने वाली पहली खेप की जानकारी साझा करते हुए कहा, ”इस खौफनाक बीमारी से लड़ने के लिये सभी को समान गुणवत्ता का उपचार मिलना चाहिये और कैलिफोर्निया भारत के लोगों की आवाज को सुनेगा और उनकी मदद करेगा, जिन्हें इसकी सख्त जरूरत है।”

कैलिफोर्निया की ओर से भेजी जाने वाली मदद में 275 ऑक्सीजन संक्रेन्द्रक , 440 ऑक्सीजन सिलेंडर, 240 ऑक्सीजन रेगुलेटर, 210 पल्स ऑक्सीमीटर और एक डेप्लॉयबल ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर सिस्टम (सीओसीएस) शामिल है, जो प्रति मिनट 120 लीटर ऑक्सीजन पैदा करने की क्षमता रखता है। इसका इस्तेमाल आम तौर पर बड़े सिलेंडरों को भरने के लिये किया जाता है। अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी के सहयोग से इन जीवन रक्षक सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है। यह सीधे स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को प्रदान की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker