महाकुंभ से पहले हरिद्वार और ऋषिकेश में बढे कोरोना मामले

देहरादून : उत्तराखंड में हाल ही में कोरोना के नए मामलों में वृद्धि के साथ कई पर्यटकों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही है। इसी बीच विशेषज्ञों ने कहा कि हरिद्वार और ऋषिकेश कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों के रूप में उभर रहे हैं। इस बात के चिंतित होटल मालिकों ने प्रदेश सरकार से मेहमानों की रैंडम टेस्ट कराने का आग्रह किया है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार ऋषिकेश के ताज फाइव-स्टार होटल में 76 कोरोना के मरीज मिलने के बाद होटल को सैनिटाइज करने के लिए तीन दिनों तक बंद कर दिया गया है। इससे पहले, ऋषिकेश में ही गुजरात से आए 50 सदस्यीय ग्रुप के 22 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। इसके अलावा, एक योग रिसॉर्ट के 11 कर्मचारी भी कोरोना से संक्रमित पाए गए।

इस बात की आशंका है कि महाकुंभ एक सुपर-स्प्रेडर के रूप में उभर सकता है। ऋषिकेश में बढ़ते कोरोना मामले के चलते होटल व्यवसायियों और इस उद्योग से संबंधित लोग चिंतित हैं। 1 अप्रैल से शुरू होने वाले महाकुंभ में आने वाले कई लोग या तो ऋषिकेश का दौरा कर रहे हैं या बेहतर होटल और धर्मशाला आवास की वजह से यहां आ रहे हैं।

ग्रेटर ऋषिकेश होटल एंड रिसॉर्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय बिष्ट ने कहा कि पर्यटकों के बीच बढ़ती संख्या हमारे लिए चिंता का विषय है। जैसे-जैसे मीडिया में मामले सामने आएंगे, अधिक पर्यटक ऋषिकेश आने से परहेज करेंगे जिससे हमारे व्यवसाय पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल पीक पर्यटन सीजन के दौरान लॉकडाउन के कारण हमारा पहले से ही कम कारोबार हुआ।

दूसरे जगहों से आने वाले लोग अगर कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन्हें आइसोलेट किया जाए। विजय बिष्ट ने कहा कि लोगों के कोरोना पॉजिटिव निकलने से होटल बंद करना कोई समाधान नहीं है। इससे न केवल होटल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि पर्यटकों के बीच एक नकारात्मक संदेश भी भेजता है।

वहीं, उत्तराखंड में कोरोना मरीजों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया है। मंगलवार को प्रदेश में कोरोना के 128 नए मरीज मिले जबकि दो संक्रमितों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को अल्मोड़ा में तीन, बागेश्वर में दो, चमोली में पांच, देहरादून में 48, हरिद्वार में 20, नैनीताल में 12, पौड़ी में नौ, यूएसनगर में 22 और उत्तरकाशी जिले में सात लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker