उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव : आज सार्वजनिक होगी आरक्षण सूचि

नई दिल्ली: यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण को लेकर प्रत्याशियों और मतदाताओं का इंतजार अब से कुछ ही देर में खत्म हो जाएगा। महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची 11 से 12 बजे के बीच सार्वजानिक कर दी जाएगी।

सार्वजानिक होते ही सूची ब्लॉक कार्यालय चिपका दी जाएगी। इस सूची में सभी ग्राम पंचायतों का विवरण दिया होगा। उधर, कुछ जिलों में रात को ही सूची जारी कर दी गई है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग 25-26 मार्च तक पांचों पदों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर सकता है। अप्रैल से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 10 अप्रैल से चार चरणों में चुनाव कराने जाने की बात कही जा रही है। चुनाव आयोग इस बात की पुष्टि कर चुका है।

एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित 
यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। इनमें से 1 फीसदी अनुसूचित जनजाति (ST), 21 फीसदी अनुसूचित जाति (SC) और 27 फीसदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षित की जायेंगी। बाकी 51 फीसदी सीटें सामान्य के लिए होंगी। सभी वर्गों में एक तिहाई सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker