मुठभेड़ में 1 नक्सली ढेर, घंटों चला एनकाउंटर

बिहार के लखीसराय जिले के चानन थाना क्षेत्र के जंगलों में पुलिस व नक्सलियों के बीच गुरुवार को मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ में पुलिस नक्सलियों पर भारी पड़ी और एक नक्सली को मार गिराया गया है। मृत नक्सली की पहचान जमुई जिला के बरहट थाना क्षेत्र के गुरमाहा बिचला टोला निवासी मंशा कोड़ा के रूप में हुई है।  तकरीबन चार से पांच घंटे तक मुठभेड़ की खबर है।

बताया जा रहा है कि बुधवार की रात नक्सलियों ने चानन के ही धनबह-गोपालपुर सड़क निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के साथ मारपीट की थी। यह निर्माण कार्य कौशल्या कंस्ट्रक्शन के द्वारा चल रहा था। मारपीट की सूचना पुलिस को दी गई तो पुलिस एक्टिव हो गई।

इसी कड़ी में गुरुवार की अले सुबह एसएसबी व एसटीएफ ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए गोवरदह से एतवारी कोड़ा के पुत्र कजरू कोड़ा को उठाया और चेहरौन कोड़ासी के जंगल में लेकर चली गई।

सघन ऑपरेशन के बाद दोपहर के करीब पुलिस और नक्सलियों का आमना-सामना हो गया और मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में एक 50 वर्षीय नक्सली को पुलिस ने मार गिराया। मारे गए नक्सली के पास एक पिट्ठू बैग और इंसास राइफल है।

जानकारी के अनुसार एनकाउंटर के बाद मुठभेड़ में शामिल अन्य नक्सली पुलिस को लाश उठाने नहीं दे रहे थे। नक्सलियों की मंशा थी कि लाश को वे अपने साथ लेकर चले जाएं, लेकिन पुलिस के भारी पड़ने के कारण नक्सली अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाए। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद लाश को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया।

पहाड़ी जंगलों पर पुलिस की कार्रवाई अब भी जारी है। दोनों तरफ से रह-रहकर गोलियां चल रही है। एसपी सुशील कुमार ने बताया कि इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि इस मुठभेड़ के दौरान कोई अन्य नक्सली घायल भी हुआ है या नहीं। उन्होंने कार्रवाई के दौरान हथियार के बरामदगी की भी बातें पुष्ट की है। एसपी खुद भी वहां गए हैं।

नक्सलियों के तीन दस्ते के हाल के दिनों में सक्रिय रहने की बात सामने आ रही है। बताया गया कि अरविंद यादव, अर्जुन कोड़ा और बालेश्वर कोड़ा दस्ते का नक्सली पिछले एक सप्ताह से सक्रिय था।

इसी का नतीजा है कि जवानों के ऑपरेशन के क्रम में गुरुवार को नक्सलियों से सामना हो गया और मुठभेड़ हुई। हालांकि मृतक नक्सली किस दस्ते का है, इसका पता फिल्हाल नहीं चल सका है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker