SI के 859 पदों पर भर्ती

राजस्थान में पुलिस भर्ती का इंतज़ार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। बता दें कि, राज्य में चार साल के लम्बे इंतज़ार के बाद SI के 859 पदों पर भर्ती निकाली गई है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू हो रही है।

वहीं, इस परीक्षा का आयोजन लोक सेवा आयोग कराएगा। भर्ती के लिए आवेदन आवेदन 9 फरवरी से 10 मार्च तक किए जा सकेंगे। अभ्यर्थियों के लिए इस परीक्षा का आवेदन शुल्क 350 रु. तक रखा गया है साथ ही अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा, शारीरिक दक्षता एवं इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। सेवा आयोग परीक्षा का स्थान एवं तिथि समय पर बता देगा।

साथ ही कहा जा रहा है की, यह परीक्षा ऑनलाइन/ऑफलाइन हो सकती है। वहीं सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। विस्तृत आवेदन पत्र आयोग की वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।  आपको बता दें कि, करीब चार साल पहले साल 2016 में गृह विभाग में एसआई के 526 पदों के लिए निकाली गई थी, इसके बाद से ही अभ्यर्थियों को इस भर्ती का बेसब्री से इंतज़ार था।

चार साल के लम्बे इंतज़ार के बाद होने जा रही इस परीक्षा के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लोक सेवा आयोग की ओर से जारी भर्ती विज्ञापन के मुताबिक,  कुल 859 पदों में उप निरीक्षक आईबी के 64, उप निरीक्षक एमबीसी के 11 पद, उप निरीक्षक (एपी) के 746,  प्लाटून कमांडर आरएसी के 38 पद शामिल हैं।

इनके लिए आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष से कम है। आवेदन हेतु सामान्य वर्ग के लिए 350 रु. व आरक्षित वर्ग के लिए 250 रुपए शुल्क रखा गया है। साथ ही दिव्यांगों व ढाई लाख से कम आय वाले वर्गों के लिए परीक्षा शुल्क 150 रु. तय किया गया है।

वहीं, विभिन्न आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में 5 से 10 वर्ष तक की छूट दी गई है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए जो भी शैक्षिक योग्यता माँगी गई है, उसका पूरा विवरण आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker