भारत में कोरोना के एक्टिव केसों के संख्या हो रही है कम

नई दिल्ली: देशभर में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। इस बीच देश में कोरोना के मामले लगातार घटते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना कुल ऐक्टिव केस घटकर 2 लाख 20 हजार से कम रह गए हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में से सिर्फ 44% मामले अस्पतालों में हैं और 56% सक्रिय मामले होम आइसोलेशन में हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने यह जानकारी दी कि देश में अब ऐसे सिर्फ दो राज्य है जहां 50 हजार से ज्यादा ऐक्टिव केस हैं। ये दो राज्य केरल और महाराष्ट्र हैं।

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 संक्रमण की स्थिति अभी भी पूरे विश्व में चिंताजनक है हालांकि भारत में मामले घट रहे हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम कोताही बरतें। भारत में कोविड-19 के सक्रिय मामले लगातार घट रहे हैं और अभी सक्रिय मामले 2.2 लाख से कम हैं।’ कोविड वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने कहा, ‘फाइजर की वैक्सीन को अनेक देशों में इमरजेंसी यूज की अनुमति मिली है, इसका प्रति डोज का दाम 1,400 रुपये से अधिक है। मॉडर्ना की वैक्सीन का एक डोज 2,300-2,700 रुपये में उपलब्ध है। भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविडशील्ड वैक्सीन के 110 लाख डोज को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से खरीदने का एग्रीमेंट किया है। भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदने का फैसला किया है, जिनमें से 38.50 लाख डोज की कीमत 295 रुपये प्रति डोज है।’

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना के प्रतिदिन मिलने वाले नए संक्रमितों की संख्या सोमवार को 16 हजार 311 दर्ज की गई, जो करीब साढ़े छह महीने में सबसे कम है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में संक्रमण के मामले बढ़कर 1 करोड़ 04 लाख 66 हजार 595 हो गए। इस अवधि में 161 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1 लाख 51 हजार 160 हो गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker