अमेरिकी कैपिटल हिंसा मामले में जॉनसन ने की ट्रम्प की निंदा

लंदन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कैपिटल हिल में हुयी हिंसा के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की निंदा की है और कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव पर संदेह जताने और समर्थकों को कैपिटल हिल में हिंसा करने के लिए उकसान के लिए पूरी तरह से गलत हैं तथा मैं उनके कायोर्ं की निंदा करता हूं। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों की घोषणा होने से पहले कैपिटल हिल इमारत (संसद भवन) में ट्रम्प समर्थकों द्वारा की गयी हिंसा में चार लोगों की मौत हो गयी।

अमेरिका में ट्रंप समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, इन सब में एक महिला की जान भी चली गई। संसद के इस सत्र में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित किया जाना था लेकिन ट्रंप अपनी बात पर अड़े हैं कि चुनावों में धांधली हुई है और वो लगातार अपने जीतने का दावा भी कर रहे हैं।

हिंसा शुरू होने के बाद कैपिटल के भीतर यह घोषणा की गई कि ”बाहरी सुरक्षा खतरे के कारण कोई व्यक्ति कैपिटल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता। जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की। कैपिटल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker