क्या SSC भर्ती के लिए आवेदन से पहले देनी होगी ‘टियर-0’ परीक्षा

सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे बहुत से अभ्यर्थियों के बीच व सोशल मीडिया पर इन दिनों कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का एक नोटिस वायरल हो रहा है। इस नोटिस में यह दावा किया जा रहा है कि एसएससी ने सर्वर पर बढ़ते लोड के कारण ‘टियर-0’ नाम का एक नया एग्जाम शुरू किया है जिसे पास करने के बाद ही अभ्यर्थी जॉब के लिए आवेदन कर सकेंगे।
यह एग्जाम महज क्वालिफाइंग होगा। लेकिन यह नोटिस पूरी तरह फर्जी है।
भारत सरकार के प्रेस सूचना कार्यालय ने इस खबर का खंडन किया है। सरकार की फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चैक ( PIB Fact Check ) ने इस नोटिस को पूरी तरह फेक करार दिया है। पीआईबी फैक्ट चैक ने कहा है कि एसएससी ने ऐसा कोई नोटिस जारी नहीं किया है।

पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर कहा, ‘कथित तौर पर एसएससी द्वारा जारी एक नोटिस में यह दावा किया जा रहा है कि एसएससी ने सर्वर पर बढ़ते लोड के कारण ‘टीयर-0′ नाम का एक नया एग्जाम शुरू किया है जिसे पास करने के बाद ही अभ्यर्थी जॉब के लिए आवेदन कर सकेंगे।
#PIBFactCheck: यह नोटिस फर्जी है। एसएससी ने इस तरह का कोई नोटिस जारी नहीं किया है।’

गौरतलब है कि एसएससी समय-समय पर केंद्र सरकार में निकलने वाली रिक्तियों को भरने के लिए भर्तियां निकालती है। इनमें CGL, MTS, JE, CHSL, CAPF जैसी भर्तियां प्रमुख हैं। इनके लिए विभिन्न चरणों में परीक्षाएं होती हैं। इससे जुड़ी जानकारी के लिए अभ्यर्थी ssc.nic.in से जुड़े रह सकते हैं।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत:  बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker