जानें इलायची खाने के बेहतरीन फायदे

हम में से ज्यादातर लोग किसी न किसी रूप में इलायची का सेवन जरूर करते हैं। चाहें वह चाय की चुस्कियों की बात हो या अपने व्यंजनों में मसाले की।

हम अक्सर अपने व्यंजनों को एक बेहतरीन सुगंध प्रदान करने के लिए इलायची का इस्तेमाल करते हैं। यह न सिर्फ आपके व्यंजनों में मीठी सुगंध जोड़ती हैए बल्कि यह उनके स्वाद को भी बेहतर बनाती है।

 

लेकिन इलायची का सेवन करते समय क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की हैए कि इसका आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता हैघ् खैरए यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। यह न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैए बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही सेक्सुअल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है।

एक भारतीय अध्ययन के अनुसारए इलायची का उपयोग व्यंजनों में सिर्फ स्वाद के लिए ही नहींए बल्कि पाचन को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। यह मसाला भी पाचनतंत्र को उत्तेजित करता हैए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी.इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं।

 

इलायची को पेट में पित्त एसिड के स्राव को प्रोत्साहित करनेए पाचन में सहायता और उचित वसा चयापचय के लिए भी जाना जाता है। यह मसाला अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों जैसे एसिड रिफ्लक्सए हार्ट बर्नए डायरिया इत्यादि जैसी समस्याओं से राहत पाने में भी मदद करता है।

इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इलायची में फाइबर भी होता हैए ये पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। यह मसाला ब्लड प्रेशर के स्तर को भी कम कर सकता हैए जिससे आपके हृदय को लाभ होता है।

दिल की सेहत की बात करेंए तो काली इलायचीए हरी इलायची की तुलना में अधिक फायदेमंद होती है। इस्केमिक हृदय रोग के रोगियों पर किए गए एक अध्ययन में उनके प्लाज्मा लिपिड प्रोफाइल और एंटीऑक्सिडेंट की स्थिति और फाइब्रिनोलिटिक गतिविधि ;एक ऐसी प्रक्रिया जो रक्त के थक्कों को बढ़ने और समस्या पैदा करने से रोकती हैद्ध को बेहतर बनाने के लिए काली इलायची को उन्हें खुराक के रूप में दिया गया था।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसारए इलायची उन इंग्रीडियंट्स में से एक है जिसे हृदय विशेषज्ञ आमतौर पर अपने रात्रिभोज में शामिल करते हैं।

इलायची ने एक प्राकृतिक कैंसर उपचार के रूप में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। कई जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि इस मसाले का उपयोग कैंसर के गठन को रोकनेए देरी करने और यहां तक ​​कि रिवर्स गठन के लिए किया जा सकता है।

सऊदी अरब के एक अध्ययन के अनुसारए इलायची पाउडर के इस्‍तेमाल ने ट्यूमर की घटना को कम कर दिया था। इलायची सामान्य सूजन को भी कम करती हैए जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकती है और उनके पतन को प्रोत्साहित करती है। एक अन्य सऊदी अरब अध्ययन में कहा गया है कि इलायची में पेट के कैंसर के इलाज की क्षमता है।

अवसाद से राहत पाने में इलायची बेहतर लाभकारी साबित हो सकती है। एक स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसारए इलायची वास्तव में लोगों को अवसाद से निपटने में मदद कर सकती है। बस इलायची के कुछ बीजों का पाउडर बनाएं। और उन्हें अपनी रोजमर्रा की चाय में शामिल में करें। बेहतर परिणाम के लिए नियमित रूप से चाय का सेवन करें।

इलायची पाउडर की सिर्फ एक छोटी सी चुटकी तंत्रिका उत्तेजक जारी कर सकती हैए और आपके जुनून को ईंधन प्रदान कर सकती है। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि इलायची नपुंसकता का भी इलाज कर सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker