न्यू ईयर पर पार्टी का है प्‍लान करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

2021 की शुरूआत बस होने ही वाली हैए हम सभी साल के आखिरी दिन को हमेशा से सेलीब्रेट करते आए हैं। 2020 हमारे लिए बेहद परेशानी भरा रहा हैए और हम सभी इसे अलविदा कहने के लिए काफी उत्सुक हैं।

हमेशा की तरह इस बार भी हम सभी ने काफी कुछ प्लान किया हुआ है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना का कहर अभी भी जारी है और ऐसे में हम बिल्कुल भी यह नहीं चाहते हैंए कि हम अपने नए साल में कोविड.19 के जोखिम को साथ लेकर चलें।

अगर ऐसे में आप एक पार्टी प्लान कर रही हैंए तो आपको निश्चित रूप से कुछ सुरक्षा नियमों का पालन करने की जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन  पहले ही इसकी चेतावनी दे चुका है,  कि इन दिनों समारोह या पार्टियों में शामिल होने से संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। अगर आप साल के आखिरी दिन को सेलीब्रेट करने के बारे में सोच रही हैं तो हम आपको अधिक सावधानी बरतने की सलाह देंगे।

अगर आप इसको लेकर दुविधा में हैं कि कोविड.19 के दौर में एक सुरक्षित पार्टी कैसे प्लान करें तो इसमें आपकी मदद करने के लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैंए जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत है। जानना चाहती हैं यह क्या हैघ् चलिए हम आपको बताते हैं।
हम सभी इस बात से अच्छी तरह परीचित हैं कि महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ हैए और अभी घरों से बाहर जाकर पार्टी करना हमारे लिए अधिक जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि घर से बाहर जाकर पार्टी करने की बजाएए घर में ही एक छोटी पार्टी का आयोजन करें। अगर किसी कारण घर से बाहर जा भी रहे हैं तो कोविड.19 नियमों की अनदेखी न करें।

घर पर पार्टी कर रहे हों या घर से बाहर जाकर। तो ऐसे में लोगों से लंबे समय तक मुलाकात न करेंए कोशिश करें कि मुलाकात छोटी हो। क्योंकि इससे संक्रमण के फैलने का अधिक जोखिम हो सकता है। साथ ही अगर आपने घर पर पार्टी का आयोजन किया है तो इसमें ज्यादा लोगों को शामिल न करें।

कोशिश करें कि आपके परिवार के सदस्य और खास दोस्त ही शामिल हों। इसके बावजूद आपको मास्क लगाने की जरूरत है और घर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना जरूरी है।

खाने के समय हम अक्सर मास्क को नीचे रखते हैं। लेकिन यह वह समय होता है जब आमतौर पर लोग एक.दूसरे के बेहद करीब होते हैंए क्योंकि वे खाने की टेबल पर होते हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो वह संक्रमण का प्रसार कर सकता है।

यह हम में से कोई भी एक हो सकता है और क्योंकि कई बार इसके लक्षण सामने नहीं होते हैंए तो हमें पता भी नहीं होता कि हम संक्रमित हैं और हम अनजाने में ही संक्रमण फैला रहे होते हैं।

ऐसे में कोशिश करें कि एक.दूसरे के करीब न बैठेंए साथ ही एक.दूसरे के साथ गिलासए कांटे.चम्मच जैसी चीजों को साझा करने से बचें। इसके अलावा सलाद के लिए भी एक ही कटोरे का इस्तेमाल न करें।

2020 हमारे लिए काफी जोखिम भरा रहा हैए समारोह के दौरान इस बात की अधिक संभावना है कि जब आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के बीच में होए तो आप ऐसे में जरूरी एहतियात और सुरक्षा उपायों की अनदेखी कर दें। साथ ही हम में से ज्यादातर लोग ऐसे मौके पर अल्कोहल का सेवन करते हैंए जिसके चलते हम काफी लापरवाह भी हो जाते हैं।

ऐसे में अधिक संभावना होती है कि हम अपने सुरक्षा नियमों की अनदेखी कर दें। लेकिन यह अत्यधिक जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि अपनी पार्टी या समारोह के दौरान जरूरी एहतियात बरतें और सुरक्षा नियमों की अनदेखी न करें।

जब आप किसी के साथ लंबे समय तक रहते हैंए या किसी बंद जगह पर मिलते हैं और एक साथ बैठकर चीजों को शेयर करते हुए खाना पीना खाते हैंए और पार्टी करते हैंए तो ऐसे में संक्रमण के फैलने की आशंका काफी बढ़ जाती है। हम ऐसे समय पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ रहना चाहते हैंए लेकिन कुछ परिस्थितियों में ऐसा न करना ही बेहतर विकल्प है।

अगर आप अपने न्यू ईयर को सुरक्षित रूप से सेलीब्रेट करना चाहती हैं तो बेहतर है कि आप एक साथ मिलने जुलने से बचें और वर्चुअली तरीके से अपने दोस्तों व परिवार के साथ बातचीत करें।

लेडीज स्‍वास्‍थ्‍य पहली प्राथमिकता हैए आपका स्‍वस्‍थ होना ही इस जीवन का सच्‍चा उत्‍सव है। बस इस साल खुद को कंट्रोल करें और वर्चुअल पार्टी जैसे विकल्‍पों को चुनें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker