इस साल इन दिग्गजों ने लिया इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास

नयी दिल्ली :साल 2020 में क्रिकेट और खेल के लिहाज से बहुत अच्छा साल नहीं रहा। कोविड-19 के कारण दुनिया भर में बहुत क्रिकेट नहीं खेला जा सका। लेकिन इन सब के अलावा कई दिग्गज क्रिकेटरों इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। आइए डालते हैं एक नजर ऐसे ही क्रिकेटरों पर जिन्होंने इस साल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया।

महेन्द्र सिंह धोनी 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अगस्त में इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में एक रहे हैं। वो दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाई हैं। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता है।

सुरेश रैना 

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने 15 अगस्त की शाम को महेंद्र सिंह धोनी के इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के कुछ समय बाद खुद भी संन्यास की घोषणा कर दी थी। रैना ने भारत के लिए कुल 18 टेस्ट, 226 वनडे इंटरनैशनल और 78 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने 13 साल भारत के लिए इंटरनैशनल क्रिकेट खेला और इस दौरान उन्हें टीम इंडिया की कप्तानी करने का भी मौका मिला। रैना ने अपने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोकी थी, इतना ही नहीं वो टीम इंडिया की ओर से तीनों फॉर्मैट में सेंचुरी जड़ने वाले पहले बल्लेबाज भी बने।

कोरी एंडरसन 

न्यूजीलैंड के हरफनमौला ऑलराउंडर कोरी एंडरसन ने भी इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। एंडरसन ने अमेरिका में होने वाली टी20 लीग के लिए तीन साल का करार किया है। एंडरसन काफी लंबे समय से न्यूजीलैंड की टीम से बाहर चल रहे थे। एंडरसन ने न्यूजीलैंड के लिए 49 वनडे, 13 टेस्ट और 31 टी20 मैच खेले। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड कोरी एंडरसन के नाम है। एंडरसन ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 2,000 से ज्यादा रन बनाए और 90 विकेट भी अपने नाम की। वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम की तरफ से खेलते हुए भी नजर आए थे।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker