रक्षा और समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत और बहरीन

नई दिल्ली : भारत और बहरीन अपना सहयोग और बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। दोनों देश रक्षा और समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे। दोनों देशों के बीच यह सहमति बहरीन यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके समकक्ष अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल जयानी के बीच वार्ता में बनी है। दोनों देशों ने कोविड से पैदा हुई चुनौतियों से मिलकर निपटने के तरीकों के अतिरिक्त कई द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर भी चर्चा की। दोनों देश अंतरिक्ष तकनीक, बुनियादी सुविधाओं, आइटी सेक्टर आदि में भी सहयोग बढ़ाएंगे।

जयशंकर ने बहरीन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री प्रिंस सलमान बिन हामद अल खलीफा से मुलाकात कर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुभकामना संदेश दिया। जयशंकर ने भारत के लोगों और सरकार की ओर से बहरीन के दिवंगत प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा (84) के निधन पर संवेदना व्यक्त की। भारतीय विदेश मंत्री ने प्रिंस खलीफा के बेटे और बहरीन के उप प्रधानमंत्री शेख अली बिन खलीफा अल खलीफा से मिलकर संवेदना जताई।

विदेश मंत्री जयशंकर ने बुधवार को बहरीन में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से वर्चुअल मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया। उन्होंने भारत के साथ बहरीन के संबंधों के विकास में भारतीय मूल के लोगों की भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीय समुदाय का खास ख्याल रखने के लिए बहरीन सरकार का शुक्रिया अदा किया। बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और सेशेल्स की यात्रा पर निकले जयशंकर का यह पहला पड़ाव था। इस दौरान वह राजधानी मनामा में स्थित 200 साल पुराने भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर में दर्शन करने भी गए। वहां भी उन्होंने भारतीय लोगों से बात की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker