हमीरपुर : जिलाधिकारी ने क्या कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण

हमीरपुर। गत दिवस की देर रात्रि जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कोविड-19 के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम के कार्यों की विस्तृत समीक्षा भी की।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कोविड-19 हेतु निर्धारित 12 बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने आज कोविड के रोकथाम हेतु किये गए कार्यों के बारे में सीएमओ से जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों की तेजी से कांटेक्ट लिस्टिंग की जाए तथा शीघ्र फैसिलिटी अलॉटमेंट सुनिश्चित किया जाए।

कांटैक्ट में आने वाले 100% लोगों की सैंपलिंग की जाय। सुमेरपुर कोविड लेवल -1 हॉस्पिटल को लेवल -2 हॉस्पिटल में परिवर्तित किए जाने हेतु प्रभावी प्रयास किए जाय इसके लिए सभी कमियों को दूर कर लिया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रतिदिन लक्षण वाले व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जाय तथा उनकी सैंपलिंग की जाय।

उन्होंने डोर टू डोर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की तथा तेजी लाने के निर्देश दिए ,ज्ञात हो कि वर्तमान में जनपद में 330 ग्रामीण क्षेत्रों में तथा 124 नगरीय क्षेत्रों में इस प्रकार कुल 454 सर्वे टीम कार्यरत हैं।

उन्होंने प्राइवेट हॉस्पिटलो तथा मेडिकल स्टोर के बारे में भी जानकारी ली तथा जरूरी दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि कमांड सेंटर में कोविड मैनेजमेंट की ड्यूटी में लगाए गए कर्मी अनिवार्य रूप से कमांड सेंटर में ही बैठें तथा मरीजो से लगातार फीडबैक लेकर उसको मानसिक रूप से काउंसलिंग की जाय।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन पॉजिटिव पाए गए मरीजों का उसी दिन हॉस्पिटल में फैसिलिटी एलॉटमेंट करना सुनिश्चित करें, साथ ही उनके संपर्क में आए हाई एवं लो रिस्क कांटेक्ट की ट्रेसिंग करके दूसरे दिन पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें।

उन्होंने सीएमओ को यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करके डोर टू डोर सर्विलांस एवं सेंपलिंग की समीक्षा करें।

जिलाधिकारी ने कमांड सेंटर के प्रभारी को निर्देश दिया कि सेंटर में प्रत्येक पाली में तैनात कर्मचारियों की उपस्थिति एवं अनुपस्थिति से संबंधित को अवगत कराएं। कहा कि जो व्यक्ति बाहर से आ रहे हैं उनको ट्रैक कर सैम्पल लिया जाय।

सैम्पल लेने वाले सभी व्यक्तियों का सही मोबाइल नंबर व पता अनिवार्यतः रखा जाय। हॉस्पिटल में पानी ,बिजली, गुणवत्तापूर्ण भोजन की किसी प्रकार समस्या नही रहे। कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले व्यक्तियों को होम आइसोलेशन एप डाउनलोड कराया जाय।

गल्हिया गांव में डेंगू के संक्रमण को रोकने हेतु सभी प्रभावी प्रयास किये जाय।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री श्लोक कुमार, सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके सचान , समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker