हमीरपुर : मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला अधिकारी ने कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया

हमीरपुर। प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने आज देर रात्रि कोविड-19 के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का आकस्मिक निरीक्षण किया।

साथ ही कोरोना महामारी से बचाव एवं रोकथाम के कार्यों की विस्तृत समीक्षा भी की। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कोविड-19 कमांड/ कंट्रोल सेंटर में तैनात अधिकारियों- कर्मचारियों के उपस्थिति की जांच की तथा तैनात किए गए सभी संबंधित अधिकारियों / कर्मचारियों को समय से ड्यूटी पर आने व सम्पूर्ण ड्यूटी अवधि में कमांड /कंट्रोल सेंटर में मौजूद रहकर दिए गए दायित्वों के समयबद्ध ढंग से निर्वहन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ड्यूटी से नदारद पाए जाने पर अथवा ड्यूटी में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान जिलाधिकारी ने एंबुलेंस उपलब्धता व उसके रिस्पांस टाइम , मरीजों की कांटेक्ट ट्रेसिंग , होम आइसोलेशन , डोर टू डोर सर्वे की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन पॉजिटिव पाए गए मरीजों का उसी दिन हॉस्पिटल में फैसिलिटी एलॉटमेंट करना सुनिश्चित करें, साथ ही उनके संपर्क में आए हाई एवं लो रिस्क कांटेक्ट की ट्रेसिंग करके दूसरे दिन पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें।

उन्होंने सीएमओ को यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करके डोर टू डोर सर्विलांस एवं सेंपलिंग की समीक्षा करें।

जिलाधिकारी ने कमांड सेंटर के प्रभारी को निर्देश दिया कि सेंटर में प्रत्येक पाली में तैनात कर्मचारियों की उपस्थिति एवं अनुपस्थिति से संबंधित को अवगत कराएं। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग के प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि काउंसलिंग के समय मरीजों से अधिक समय तक वार्ता करें तथा उनका हौसला बढ़ाएं।

उन्होंने निर्देश दिया कि काउंसलिंग के दौरान यह भी जानकारी प्राप्त करें कि उन्हें कौन-कौन सी दवा दी जा रही है। साथ ही यह भी जानकारी लें कि काढ़ा दिया जा रहा है कि नहीं।

उन्होंने कहा कि मरीजों से अस्पताल में दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता के बारे में फीडबैक लें तथा उनको हॉस्पिटल में नियमित रूप से चिकित्सीय परामर्श व दवाएं दी जा रही है अथवा नहीं? , इसकी जानकारी प्राप्त कर नियमित रूप से अवगत कराया जाए।

निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके सचान , समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker