महाराष्ट्र के नासिक में महसूस हुए भूकंप के हल्के झटके

महाराष्ट्र के नासिक में मंगलवार अपरान्ह तीन बजे के करीब भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप की वजह से अफरातफरी मच गई। लोग अपने-अपने घरों से निकलकर बाहर निकल गए। भूकंप से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.2 दर्ज की गई है। इससे पहले गत जुलाई में महाराष्ट्र के पालघर में रात एक बजकर 19 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के अनुसार रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.8 मापी गई। हालांकि भूकंप कम तीव्रता का था, इसलिए इससे किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर में 24 जुलाई की रात 12 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई थी। भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं थी। बीते कुछ दिनों से देश के अलग-अलग हिस्‍सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इससे पहले महाराष्ट्र के सतारा में 19 जुलाई को रात नौ बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए हुए थे। रिक्‍टर स्‍केल के अनुसार, इसकी तीव्रता 3.5 थी।

इस भूकंप का केंद्र सतारा में 10 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के झटके महसूस होते ही कुछ लोग तो घरों से बाहर आ गए थे। इस भूकंप के कारण किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं थी। सतारा में 20 जून को भी भूकंप के झटके दो बार महसूस किए गए थे। दो बार आए इस भूकंप की तीव्रता 4.8 और 3.0 बताई गई थी। सतारा जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसारर इससे किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी। ये भूकंप कम तीव्रता वाले थे। भूकंप का कंपन महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker