इयोन मोर्गन ने कहा-‘IPL 2019 में एक योजना के तहत इंग्लैंड के खिलाड़ियों को खेलने दिया गया था

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने साल 2019 में पहली बार इयोन मोर्गन की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। अब इंग्लैंड के वनडे व टी20 क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड टीम के उनके साथी खिलाड़ियों को आइपीएल 2019 में खेलना हमारी योजना का हिस्सा था। उन्होंने कहा कि ये एक सोची समझी योजना थी और इंग्लैंड के खिलाड़ी आइपीएल में खेले थे। इसने उनकी टीम की पहली वनडे वर्ल्ड कप जीत में बड़ी भूमिका निभाई।

मोर्गन ने कहा कि उन्होंने ईसीबी की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष एंड्रयू स्ट्रॉल से आग्रह किया था कि खिलाड़ियों को खेलने दिया जाए क्योंकि उनका ऐसा मानना था कि वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में होने वाले दवाब की बराबरी सिर्फ आइपीएल में की जा सकती है। मोर्गन ने हर्षा भोगले से बात करते हुए कहा कि आइपीएल में खेलना स्ट्रॉस की योजना का हिस्सा था। मैंने उनसे यह फैसला करने का आग्रह किया था क्योंकि अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज में चैंपियंस ट्रॉफी या वर्ल्ड कप दोहराना मुश्किल है।

उन्होंने कहा कि स्ट्रॉस ने मुझसे पूछा कि इसमें अलग क्या है। एक तो आप विदेशी खिलाड़ी के रूप में खेलते हो तो आप से काफी अपेक्षाएं होती हैं। अगर आप आइपीएल में खेलते हैं तो वहां अलग तरह का दबाव और अलग तरह की उम्मीदें होती हैं। कभी-कभी आप इससे बच नहीं सकते और आपको इससे निपटने का तरीका खोजना होता है। इंग्लैंड ने पिछले साल घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड को हराकर अपना पहला वनडे विश्व कप खिताब जीता था।

मोर्गन ने कहा कि आइपीएल खिलाड़ियों को उनकी सहज स्थिति से बाहर निकलकर प्रदर्शन करने में मदद करता है। इस लीग में हमारे खिलाड़ियों को पूरी दुनियाभर के प्लेयर्स के साथ खेलने का मौका मिला। इसकी वजह से उन्होंने काफी कुछ सीखा साथ ही साथ दवाब को किस तरह से हैंडल किया जाता है ये भी सीखने का भरपूर मौका मिला।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker