एंटीबायोटिक दवाओं के साथ न करे इन चीजों का सेवन, वरना उत्पन्न हो सकती है ये परेशानियां

ज्यादा तेल-मसाले वाला खाना यानि कि हाई फैट आहार हमेशा से ही आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं की वजह माना जाता है. हाई फैट आहार का सेवन डायबिटीज, मोटापा, वजन बढ़ाने या हार्ट से संबंधित बीमारियों के खतरे को भी बढ़ावा दे सकता है. मगर हाई फैट आहार से आपको आंत की सूजन और कब्ज जैसे पेट से जुड़ी मुख्य परेशानियां भी हो सकती हैं. एक अध्ययन के अनुसार अगर आप अधिक तेल मसाले वाले खाने के साथ एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं, तो ये पेट से जुड़ी परेशानियां उत्पन्न करती हैं, तो आइए आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

Painkillers.

क्या कहती है स्टडी?
शोध के अनुसार, अगर आप एंटीबायोटिक दवाओं के साथ फैट से भरपूर आहार करते हैं तो यह आपकी आंत्र सिंड्रोम (IBS) के लिए बेहद खतरनाक बन सकता है. ये सिंड्रोम दुनिया के लगभग 11% लोगों को प्रभावित करता है. यह पेट में दर्द, सूजन और आंत्र की आदतों में बदलाव करके पेट में हमेशा कब्ज बनाए रखता है. आंत्र सिंड्रोम मरीजों में सूजन और आंत की माइक्रोबियल संरचना में बदलाव आईबीडी का एक घातक रूप माना जाता है.

इस स्टडी में 43 हेल्दी वयस्क और 49 वयस्क मरीजों को IBS के साथ सम्मिलित किया गया था. रिसर्चर्स ने प्रतिभागियों की आंतों की सूजन के लिए एक बायोमार्कर, मल कैलोप्रैक्टिन को मापा. मल के कैलप्रोटेक्टिन के बढ़े लेवल ने आईबीडी स्थिति की ओर इशारा किया. स्टडी ने पूर्व-आंत्र सिंड्रोम के रूप में IBS के साथ 19 मरीजों की पहचान की. शोधकर्ताओं के अनुसार सभी प्रतिभागियों ने अधिक फैट वाले आहार का सेवन किया और इसके सात ही वो एंटीबायोटिक्स का सेवन भी कर रहे थे. इसने पेट से जुड़े खतरों को 8.6 गुना ज्यादा बढ़ा दिया था. सबसे ज्यादा फैट खाने वाले प्रतिभागियों में सबसे कम फैट के सेवन की तुलना में पूर्व-आईबीडी होने की संभावना 2.8 गुना ज्यादा थी.

अधिक तेल-मसाले वाला खाना नुकसानदेह होता है
स्टडी के अनुसार ज्यादा फैट वाले आहार और एंटीबायोटिक्स आपकी आंतों के अस्तर को हानि पहुंचा सकते हैं. स्टडी ने आंतों के अस्तर में कोशिकाओं पर ज्यादा फैट वाले आहार और एंटीबायोटिक के उपयोग के असर का भी परीक्षण किया. शोध में पाया गया कि ज्यादा फैट वाले आहार और एंटीबायोटिक्स माइटोकॉन्ड्रिया के कार्य में रुकावट करते हैं, जिससे ऑक्सीजन को जलाने की क्षमता कम हो जाती है. इससे आपकी पाचनक्रिया खराब हो सकती है, जिससे आपको लंबे समय तक कब्ज की परेशानी से जूझना पड़ सकता है.
नुकसानदेह है गुड बैक्टीरिया के लिए
आपकी आंत को गुड बैक्टीरिया की भी बहुत जरूरत होती है, मगर अधिक फैट वाले आहार और एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से इसमें रुकावट आ सकती है. आपकी बॉटी को फायदा दिलाने वाले बैक्टीरिया बड़ी आंत जैसी ऑक्सीजन की कमी वाले वातावरण में पैदा होते हैं. आपकी आंत में ज्यादा ऑक्सीजन का लेवल बैक्टीरिया के असंतुलन और सूजन को बढ़ने का काम करता है. जिसकी वजह से अच्छे बैक्टीरिया खराब बैक्टीरिया में बदल जाते हैं, जो मुख्य रूप से नुकसानदेह प्रिनफ्लेमेटरी रोगाणु होते हैं जो आंत में सूजन की वजह बन सकते हैं.
इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप कोई भी एंटीबायोटिव दवाओं को ले रहे हैं, तो उसके साथ अधिक तेल मसाले वाला खाने का सेवन न करें. इसके अलावा आप हाई फाईबर वाले फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें और पेट को स्वस्थ रखें. इससे आपका पेट आसानी से साफ होगा और कब्ज से बचाए होगा.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker