अगर आंखों की लाइट में हो रही है परेशानी तो जल्द करें ये उपाय

आज की जिंदगी में कंप्यूटर व मोबाइल एक महत्वपूर्ण भाग बन गया हैं। कोरोना लॉकडाउन के कारण अब बच्चों की पढ़ाई भी औनलाइन कर दी गई है। जिस वजह से उन्हें पूरा दिन कंप्यूटर की जरूरत होती है। ऐसे में किसी की नजर पर ग्रहण ना लगे इसके लिए जरूरत है कि हर दिन आंखों के कुछ योगा के सरल का एक्सरसाइज जरूर करें। जिससे लाइट बढने व कम होने का खतरा कार्य होने लगता है।

सर्प्रथम अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ कर के गर्दन को सीधे रखें। इसके बाद गर्दन को सीध में रखते हुए हाथों के अंगूठों के नोक को दोनों आंखों को घुमाते हुए देखें। फिर एक हाथ को नीचे की तरफ व दूसरे हाथ को ऊपर की तरफ रख दे। अब गर्दन को एक सीध में रखते हुए आंखों की नजरों को घुमाते हुए एक बार ऊपर वाले हाथ को देखे फिर नीचे वाले हाथ को देखें। ये प्रक्रिया लगभग 10 से 12 बार करें.

इसके बाद आंखों की दूसरी अभ्यास में चारों ओर देखें। एक बार ऊपर फिर नीचे फिर दांए व बांए। इस एक्सरसाइज को करते हुए हल्की हलकी सांस लेते रहें। साथ ही में गर्दन को एक सीध में रखते हुए एक बार ऊपर व एक बार नीचे की ओर देखे। इस प्रकार से ये अभ्यास लगभग 10 से 12 बार करें। हालांकि, ख्याल रहें नजरों की परेशानी होने पर शीर्षासन या पेट के बल करने वाली योगासन न करें। अगली अभ्यास में करीब 50 से 100 बार पलकों को झपकाएं व उसके तुरंत बाद दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़कर आंखों पर रख दे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker