ICMR एक अधिकारी के अनुसार 14 जुलाई तक देश में 12412664 सैंपलों का किया जा चुका कोरोना टेस्ट

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है। इस बीच देश में तेजी से कोरोना टेस्टिंग की क्षमता बढ़ रहा है। प्रत्येक गुजरते दिन के साथ देश अपनी परीक्षण क्षमता को बढ़ाते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने पहली बार देश में एक दिन में तीन लाख से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) एक अधिकारी के अनुसार 14 जुलाई तक देश में 1,24,12,664 सैंपलों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। इनमें से अकेले मंगलवार(14 जुलाई) को एक दिन सबसे ज्यादा 3,20,161 सैंपलों का कोरोना टेस्ट किया गया है।

देश में कोरोना टेस्टिंग की क्षमता को बढ़ाने के लिए  ICMR ने देश भर में सार्वजनिक (865) और निजी क्षेत्र (358) दोनों में कुल 1223 COVID-19 परीक्षण प्रयोगशालाओं को मंजूरी दी है। इसमें 633 RT-PCR लैब (633) शामिल हैं। इसके अलावा ट्रूनाट लैब्स (491) और सीबीएनएएटी लैब्स (99) भी शामिल हैं।

COVID-19 के खिलाफ रणनीतियों पर ICMR की नई एडवाइजरी में कहा गया है कि ICMR सभी संबंधित राज्य सरकारों, सार्वजनिक और निजी संस्थानों को COVID -19 के परीक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाने की सलाह देता है। चूंकि परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार संक्रमण के प्रसार को रोकने और जीवन को बचाने का एकमात्र तरीका है, इसलिए यह जरूरी है कि परीक्षण देश के हर हिस्से में सभी रोगग्रस्त व्यक्तियों के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध कराया जाए और संक्रमण के रोकथाम के लिए ट्रेसिंग तंत्र से संपर्क किया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker