पंजाब में मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज राज्‍य के विभिन्‍न स्‍थानों पर झमाझम बारिश की संभावना

पंजाब में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। ऐसे में आज से झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सो में लगातार चार दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से बढ़ते तापमान ने लोगाें का हाल बुरा कर दिया था। बारिश से तापमान में गिरावट आएगी।

लुधियाना के पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की मौसम वैज्ञानिक डॉ. केके गिल के अनुसार पंजाब में कई जगहों पर अगले  72 घंटे के दौरान बारिश की संभावना है। पंजाब के उत्तर दक्षिणी भागों जैसे कि पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर तरनतारन, फिरोजपुर, जालंधर और इसके साथ लगते भागों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञान विभाग की भविष्‍यवाणी के अनुसार, पंजाब के अन्य भागों में मानसून की तीव्रता और तेज बारिश होने की संभावना है। पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, नवांशहर के कुछ इलाकों में 5 व 6 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ-साथ इन दिनों में तेज हवाएं भी चल सकती है और कहीं-कहीं बिजली गरजने की भी संभावना है।

उधर, राज्‍य में उमस भरी भीषण गर्मी से लोग बेहाल रहे हैं। चंडीगढ़ के मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को बठिंडा में अधिकतम तापमान 42.3, अमृतसर में 41.4, जालंधर में 40, लुधियाना में 41.7, पटियाला में 41.3 व फिरोजपुर में 41.6 डिग्र्री सेल्सियस रहा है।

बठिंडा में गर्मी से चार की मौत

बठिंडा में शुक्रवार को गर्मी से चार लोगों की मौत हो गई। संतपुरा रोड पर एक मानसिक रोगी गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर गया। अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जीटी रोड पर साइकिल चालक परसराम नगर के रहने वाले इंद्रजीत सिंह और कमला नेहरू कॉलोनी में एक साधु की भी गर्मी से मौत हो गई। मच्छी मार्केट में भी एक शव मिला। मौत गर्मी के कारण होने की आशंका है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker