बिहार में आज वज्रपात से 23 लोगों की मौत, झुलसे 12 लोग…..

बिहार में आज वज्रपात से 23 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 12 लोग झुलस गए हैं। इसके साथ ही उत्तर बिहार सहित कई जिलों में आज लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही आज और कल के लिए भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार गुरुवार को अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा है। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को ऑरेंज जोन में रखा गया है।

वज्रपात से 23 लोगों की मौत, 12 लोग झुलसे 

गोपालगंज. सीवान, मधुबनी, मोतिहारी, दरभंगा में वज्रपात से 23 लोगों की मौत हो गई है, इनमें गोपालगंज में 13, सीवान में पांच, मधुबनी व मोतिहारी में दो-दो और दरभंगा में एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहीं सभी जिलों में 12 घायलों का इलाज भी चल रहा है। कहा जा रहा है कि ज्यादातर लोग खेत में धान रोपने के काम में लगे हुए थे और बारिश के बाद वज्रपात से इनकी मौत हो गई है।

अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में दक्षिण बिहार से गुजर रही टर्फ ऑफ लाइन उत्तर बिहार की ओर शिफ्ट होगी। इसके साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से आ रही नमी युक्त हवाओं का उत्तर बिहार में मिलन होगा। इस वजह से भारी बारिश की ऐसी स्थिति बनी है।

Bihar Weather LIVE:

-मधुबनी में भी बारिश हुई है, कटिहार में बादल छाया है, रूक-रूककर रिमझिम बारिश हो रही है, भागलपुर जिले में सुबह से ही धूप छांव की स्थिति बनी हुई है, भीषण गर्मी है।

-राजधानी पटना में बादल छाए हैं, सुबह से रूक-रूककर बारिश हो रही है। अररिया में रात से ही तेज बारिश हो रही है, पश्चिम चंपारण में रुक रुककर बारिश हो रही है, दरभंगा में हल्की बूंदा-बंदी हुई है। आसमान में बादल छाए हुए है।

-बेगूसराय में बादल लगा हुआ है, मधेपुरा में रात से ही बारिश हो रही है,बगहा में सुबह में बारिश हुई है।

-मोतिहारी में रात से ही बारिश हो रही है। आम जन जीवन अस्त व्यस्त है। शहर के निचले इलाके में घरों में भी पानी घुस आया है।

बिहार के इन जिलों में मौसम का बदला रहेगा मिजाज

पटना में जहां अगले दो दिनों में मौसम में बदलाव दिखेगा वहीं पारे में उतार चढ़ाव भी होता रहेगा। गया में बादल छाए रहने के आसार हैं। रुक-रुक कर बारिश भी हो सकती है। पूर्णिया और भागलपुर में गुरुवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। पूर्णिया और भागलपुर में वज्रपात के भी आसार हैं।

पटना में बुधवार की देर रात कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई उसके बाद से गुरुवार को दिनभर गर्मी और उमस की स्थिति बनी रही। पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं गया में पारा 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलपुर में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री तक पहुंच गया।

पूर्णिया का पारा भी 34.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि गुरुवार से पूर्णिया और भागलपुर में पारे में गिरावट के आसार है। अगले दो तीन दिनों में दक्षिणी बिहार में एक दो जगहों पर ही हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति रहेगी।

रेड जोन में है ये जिले

शुक्रवार को राज्य के लगभग 10 जिले रेड जोन में है। इनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में भारी से भारी बारिश की स्थिति बन रही है।

शुक्रवार को 10 जिलों में रेड अलर्ट के अलावा सिवान, सारण, मुजफ्फरपुर दरभंगा, वैशाली, शिवहर समस्तीपुर, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। यानी इलाकों में गरज-धड़क के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों में वज्रपात के भी आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले 48 घंटों में मौसम की अनुमानित स्थिति से राज्य सरकार को अवगत करा दिया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker