कोरोना महामारी के बीच एक महिला ने 4 बच्चों को दिया जन्म

राजस्थान। कोरोना महामारी के बीच राजस्थान के नागौर से एक अच्छी खबर सामने आई है जहां डीडवाना के उत्तम हॉस्पिटल में संजू देवी नाम की एक महिला ने 4 बच्चों को जन्म दिया है। नार्मल डिलिवरी के दौरान तीन लड़के और 1 लड़की का जन्म हुआ है। जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं फिर भी बच्चों का वजन कम होने की वजह से उन्हें आईसीयू में भर्ती करवाया गया है।

देवराठी गांव निवासी संजू देवी को पहली बार मां बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वह भी एक दो नहीं बल्कि एक साथ चार बच्चों की मां बनी है। एक तरफ उनके मन में मां बनने की खुशी है।

तो वहीं दूसरी ओर उसके परिजनों में इस बात की चिंता है कि एक साथ जन्मे 4 बच्चों के लिए उनका लालन-पालन, पोषण करना आसान नहीं होगा क्योंकि संजू देवी के पति मजदूर हैं। महिला लाडनू तहसील के देवराठी गांव की रहने वाली हैं. महिला ने डीडवाना के उत्तम हॉस्पिटल में एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है वह भी साधारण डिलिवरी में बिना ऑपरेशन के बच्चों को जन्म देना अपने आप में बहुत बड़ी बात है।

वहीं, महिला चिकित्सक डॉक्टर स्वाति अग्रवाल ने बताया कि एक साथ 4 बच्चों को जन्म देने वाली मां 8 लाख महिलाओं में कोई एक महिला ही ऐसा कर पाती है. कई बार दो जुड़वा बच्चे और तीन बच्चों तक जन्म देने के मामले कई बार देखे जाते हैं।

जिले का यह पहला मामला है जहां पहली बार मां बनने वाली एक महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया है। हालांकि, डिलिवरी नॉर्मल हुई है फिर भी बच्चों का वजन कम होने की वजह से उन्हें आईसीयू में भर्ती करवाया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker