कैसे बनाया जाता है आम का लच्छा, आइए जानते हैं..

आम, हर रूप में यह फल लोगों के दिलों पर राज करता है। गर्मियां आते ही लोग मैंगो शेक पीने के साथ खाना खाते समय आम का अचार साथ लेना नहीं भूलते। गर्मी के दिनों में कच्चे आम की कई रेसिपी बनाई जाती हैं। ऐसे में आपके मुंह का जायका बढ़ाने के लिए आपको बताते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है आम का लच्छा। ये सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही स्वाद में भी बेहद लाजवाब होता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है आम का लच्छा।

सामग्री–
-कच्चा आम- 1 किलो
-सरसों तेल- 1 1/4 कप
-मेथी- 2 चम्मच
-जीरा- 1 चम्मच
-पीला सरसों- 1 चम्मच
-हींग- 1/2 चम्मच
-हल्दी पाउडर- 2 चम्मच
-मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
-नमक- 100 ग्राम

विधि-
आम को अच्छी तरह से धोकर कपड़े से पोछें और फिर सुखा लें। आम जरा-सा भी गीला नहीं होना चाहिए। आम का छिलका छीलकर उसे कद्दूकस कर लें। पैन में एक चम्मच सरसों तेल गर्म करें और उसमें एक चम्मच मेथी दाना और एक चम्मच जीरा डालें। जब मेथी का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस ऑफ कर दें। मेथी और जीरा को ठंडा होने दें और उसके बाद मेथी, जीरा और सरसों को ग्राइंडर में डालकर बारीक पाउडर तैयार कर लें। उसमें हींग और नमक भी मिला दें।

पैन में बचा हुआ सारा तेल डालें और उसे गर्म करें। उसमें बचा हुआ एक चम्मच मेथी डालें। कुछ सेकेंड बाद पैन में हल्दी पाउडर, तैयार मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और कद्दूकस किया आम डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। गैस ऑफ करें और अचार को ठंडा होने दें। आम लच्छा तैयार है। आप इसे तुरंत भी खा सकती हैं और कुछ दिन धूप में रखने के बाद भी।

साफ-सुथरे मर्तबान में इस अचार को रखें। धूप में रखने से पहले इसका ढक्कन खोल दें और वहां साफ-सूती कपड़ा बांध दें। अगर आपको लग रहा है कि अचार में तेल कम है तो सरसों तेल को उबालकर ठंडा करने के बाद अचार के मर्तबान में डाल दें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker