राज्यसभा में और मजबूत हो सकती है भाजपा

नई दिल्ली। भाजपा 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में 9 सीटें जीत सकती है। इन सीटों के साथ भाजपा नीत एनडीए गठबंधन का राज्यसभा में सीटों का आकड़ा 100 तक पहुंचने की संभावना है। राज्यसभा में कुल सीटों के लिहाज से ये संख्या काफी सुरक्षित है क्योंकि ऊपरी सदन में बहुमत के लिए पार्टी को 22 और वोटों की आवश्यकता होगी।

बता दें कि मार्च में हुए द्विवार्षिक चुनाव के बाद सदन में भाजपा सीटों की संख्या 81 से घटकर 75 पर आ गई थी। मगर इस महीने होने जा रहे चुनाव के बाद 9 सीटें जोड़कर पार्टी खासी मजबूत होगी और कांग्रेस की ताकत घटेगी।

मौजूदा समय में राज्यसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 39 है। इसके अलावा TMC के 13, AIADMK के 9, DMK के 7, CPIM के 5, JDU के 5, RJD के 5, SP के 8 और TRS के 7 सदस्य हैं। हालांकि सदन में बहुमत का आंकड़ा ना होने के बाद भी पूर्व में मोदी सरकार ने तीन तलाक और अनुच्छेद 370 को अमान्य ठहराने वाले जैसे बिलों को राज्यसभा में पास कराया।

भाजपा के खाते में 9 सीटों आने के बाद ये एनडीए नेताओं का विश्वास बढ़ाएगी, क्योंकि ऊपरी सदन में गठबंधन को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 19 जून को राज्यसभा की कुल 24 सीटों के लिए चुनाव होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker