CM योगी जी ने स्वास्थ्य उपकरणों को मंगाने के लिए अपना सरकारी प्लेन स्वास्थ्य विभाग को सौंपा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में करोना वायरस से जारी जंग में जरूरी स्वास्थ्य उपकरणों को मंगाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना सरकारी स्टेट प्लेन स्वास्थ्य विभाग को सौंपा है। आगामी 9 जून को ट्रूनेट मशीनों की एक खेप लेने मुख्यमंत्री का सरकारी प्लेन गोवा जाएगा।

ये मशीनें कोरोना जांच के लिहाज से बेहद अहम हैं और मुख्यमंत्री ने फौरन ये मशीनें उत्तर प्रदेश में लाने के निर्देश दिए हैं।  ऐसे में समय की बचत के लिए और तेजी से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए मुख्यमंत्री का सरकारी प्लेन स्वास्थ्य विभाग के काम आ रहा है।

यह पहली बार है कि स्वास्थ्य उपकरणों को लाने के लिए स्टेट प्लेन की मदद ली जा रही है. हालांकि, योगी सरकार के कार्यकाल में यह पहली बार नहीं हो रहा है. इससे पहले वे दो बार मेडिकल इक्विपमेंट मंगाने के लिए अपना सरकारी प्लेन बेंगलुरु और गोवा भेज चुके हैं।

ट्रूनेट मशीनों की जरूरत को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी इससे पहले 1 जून 2020 को स्टेट प्लेन गोवा भेज चुके हैं, जहां से 21 मशीनें प्रदेश में आई थीं। ये मशीनें इमरजेंसी ऑपरेशन में काफी सहायक साबित हो रही हैं। इनके जरिए एक से डेढ़ घंटे में कोरोना की जांच होकर रिपोर्ट आ जाती है।

सीएम की मंशा प्रदेश के सभी जनपदों को एक-एक ट्रूनेट मशीनें देने की है, जिससे प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ किया जा सके।

लॉकडाउन के कारण जब ट्रेनें चलनी बंद हो गई थीं. उस समय देश के दूसरे राज्य से कोरोना की जांच किट प्रदेश में लाना एक बड़ी समस्या बन गई थी, तब मुख्यमंत्री ने 7 अप्रैल 2020 को अपना सरकारी जहाज बेंगलुरु भेजा था और वहां से 150 ए स्टार फोर्टीट्यूड किट-2.0 मंगवाया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker