ब्राजील में एक दिन में कोरोना से रिकॉर्ड तो़ड़ 1,262 मरीजों की मौत

कोरोना ने अपना कहर दुनिया के कई देशों में बरपा रहा है लेकिन लैटिन अमेरिका की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील में एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड तो़ड़ मौतें हुई हैं। मंगलवार को ब्राजील में एक दिन में 1,262 मरीजों की मौत हुई है और कुल मरने वालों की संख्या 31,199 पहुंच गई है।

कोरोना से प्रभावित देशों की सूची में ब्राजील, अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर आता है। वहीं मंगलवार को ही देश में कोविड-19 के 28,936 मामले सामने आए जिससे कोरोना महामारी से कुल संक्रमितों की संख्या 5,55,383 पहुंच गई है। 21 करोड़ से ज्यादा जनसंख्या वाला देश पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना का नया एपिसेंटर बन गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक मिशेल रायन ने कहा कि ब्राजील में कोरोना का चरम बिंदू हालांकि अभी तक नहीं आया है और इस बात का पूर्वानुमान भी नहीं लगाया जा सकता कि ये कब आएगा। ब्राजील के राष्ट्रपति जैयर बोलसोनारो ही महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते नहीं दिखाई दिए।

कई बार राष्ट्रपति अपने समर्थकों के साथ बैठकें करते देखा तो कभी अर्थव्यवस्था के गिरने को लेकर वो जनता से काम पर वापस जाने के लिए कहते नजर आए।

ब्राजील के नगरनिगम, राज्य प्रशासन और मंत्रिमंडल के नेताओं ने वायरस से लड़ने के लिए देश की समर्थता को काफी नुकसान पहुंचाया है। ब्राजील के कमजोर उत्तर-पूर्वीय इलाके और अमेजन के घने जंगलों में अब ये वायरस फैलने लगा है।

ब्राजील में दो महीने का लंबा लॉकडाउन लगा था जिसके बाद अब कई इलाकों में स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन खोला जा रहा है।मंगलवार को ब्राजील के साओ पाउलो में एक दिन में कोरोना के करीब सात हजार मामले सामने आए और 327 मौतें हुई।साओ पाउलो देश का ऐसा राज्य है जो पूरी अर्थव्यवस्था एक तिहाई हिस्सा रखता है, अब देश का नया कोरोना का केंद्र बन गया है।

साओ पाउलो में अब तक कोरोना के 1,18,000 मामले हैं और आठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील के 27 राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं और 21 राज्यों में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker