जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत लाभार्थियों की संख्या पहुंची 1 करोड़ के पार

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बताया कि आयुष्मान भारत’ योजना से लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ को पार कर गई है। उन्होंने कहा कि इस पहल का कई लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सितंबर 2018 में, मोदी ने प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी। इसे दुनिया में सरकार द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना कहा गया है।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि हर भारतीय को गर्व होगा कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ को पार कर गई है। उन्होंने साथ ही लिखा कि दो साल से भी कम समय में इस पहल का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।उन्होंने सभी लाभार्थियों और उनके परिवारों को बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना की।

उन्होंने डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य सेवा कार्यकर्ताओं और आयुष्मान भारत से जुड़े सभी लोगों की सराहना करते हुए कहा कि उनके प्रयासों ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम बना दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि इस पहल ने कई भारतीयों, विशेष रूप से गरीबों और दलितों का विश्वास जीता है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के सबसे बड़े लाभों में से एक पोर्टेबिलिटी है। उन्होंने कहा कि लाभार्थी न केवल जहां वे पंजीकृत हैं, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी उच्च गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर सकते हैं। यह उन लोगों की मदद करता है जो घर से दूर काम करते हैं या ऐसी जगह पर पंजीकृत हैं जहां वे नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि अपने आधिकारिक दौरों के दौरान वह आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि इन दिनों यह संभव नहीं है, लेकिन मेघालय की पूजा थापा, जो कि इसकी 1 करोड़वीं लाभार्थी हैं, उनके साथ फोन पर बातचीत शानदार रही।

प्रधानमंत्री ने बातचीत की ऑडियो क्लिप साझा की जिसमें थापा, एक सैनिक की पत्नी, आयुष्मान भारत सुविधा का उपयोग करते हुए शिलांग में सर्जरी के बारे में बताती हैं। उनके पति मणिपुर में तैनात हैं और कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण उनके साथ नहीं हैं। पड़ोसियों द्वारा उसके दो छोटे बच्चों की देखभाल की जा रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker