नसबंदी कराने वाले अध्यापकों को मिलेगा ग्रीनकार्ड वेतन वृद्धि का लाभ

 जिला शिक्षा अधिकारी ने बीते शुक्रवार यानी 28 फरवरी 2020 को आदेश जारी कर दिया है. जिसमे नसबंदी कराने वाले अध्यापकों को तय दिनांक से ग्रीनकार्ड वेतन वृद्धि का लाभ दिया जानें वाला है. इस आदेश में मई 2019 में लोक शिक्षण संचालनालय, भोपाल से जारी आदेश का हवाला भी दिया गया. जंहा बीते शुक्रवार को DEO ने DPS जिला शिक्षा केंद्र, प्राचार्य डाइट बागरुल, बीईओ हरदा, खिरकिया, टिमरनी सभी संकुल प्राचार्य हाई और हायर सेकंडरी स्कूल और 3 विकासखंड के BRC के नाम पत्र जारी किया है. इससे पहले मप्र स्वास्थ्य विभाग ने भी पुरुष नसबंदी को लेकर एक आदेश जारी किया था, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को पुरुष नसबंदी कराने का टारगेट दिया गया था, इसको लेकर काफी विवाद हुआ था. बाद में आदेश को वापस लेना पड़ा था.

क्या है ग्रीनकार्ड वेतनवृद्धि: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि शासकीय कर्मचारियों को इसका लाभ 2 वेतनवृद्धि के रूप में मिलता है. इसे अग्रिम वेतनवृद्धि कहा जाता है. किसी भी विभाग के शासकीय कर्मचारी को ग्रीनकार्ड वेतनवृद्धि का लाभ पूरे सेवाकाल के लिए मिलता है. इससे हर साल डीए में भी बढ़ोत्तरी होती है.

पुरुष नसबंदी को लेकर जारी आदेश वापस लेना पड़ा था: वहीं यह भी पता चला है कि हफ्तेभर के लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को हर महीने 5 से 10 पुरुषों के नसंबदी ऑपरेशन कराने का आदेश दिया, लेकिन जब इस पर विवाद बढ़ा तो आदेश वापस लेना पड़ा था. साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की राज्य संचालक छवि भारद्वाज को पद से हटा दिया गया था. भारद्वाज ने आदेश में कहा था कि कर्मचारियों को टारगेट पूरा नहीं करने पर नो-वर्क, नो-पे के आधार पर वेतन नहीं दिया जाएगा. कर्मचारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति भी दे दी जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker