महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश में भी मुस्लिमों को मिलेगा पांच फीसदी आरक्षण, मंत्रिमंडल में लाया जाएगा प्रस्ताव

बीते कई दिनों से लगातार बढ़ रहे आरक्षण को लेकर लोगों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. वहीं महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने शिक्षा में मुसलमानों को 5 फीसदी कोटा देने की घोषणा की जा चुकी है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अब मध्यप्रदेश सरकार ने भी मुसलमानों को बड़ी छूट देने की बात कह रहे है. मध्यप्रदेश के मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने कहा कि अल्पसंख्यकों के बारे में हमारा एजेंडा तैयारी में है. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि महाराष्ट्र से बढ़कर छूट मिलने वाली है. बता दें कि एनसीपी नेता और अल्पसंख्यक विकास मंत्री नवाब मलिक ने बीते शुक्रवार यानी 28 फरवरी 2020 को विधान परिषद में कहा, जल्द ही मुस्लिमों को पांच फीसदी आरक्षण देने का प्रस्ताव मंत्रिमंडल में लाया जाएगा. जंहा इस बात को लेकर कैबिनेट की मंजूरी के बाद अध्यादेश जारी होगा. वहीं, शिवसेना नेता और शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है.

मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि विधान परिषद में कांग्रेस सदस्य शरद रणपिसे ने पूछा कि पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने मुस्लिमों को आरक्षण देने का निर्णय लिया था, लेकिन छह साल से इस पर कोई निर्णय नहीं हुआ. जंहा इस बात का पता चला है.  इसपर मलिक ने कहा, मराठा समाज को दिए आरक्षण का मामला कोर्ट में विचाराधीन है, लेकिन कोर्ट ने मुस्लिम आरक्षण के संदर्भ में जो मंजूरी दी है उसके आधार पर जल्द ही अध्यादेश लाया जाएगा. इसमें कानूनी अड़चन नहीं है.

रिपोर्ट्स के अनुसार बता दें कि उन्होंने कहा कि शिवसेना भी मुस्लिमों को आरक्षण देने का समर्थन करेगी. दूसरी ओर, सदन के बाहर शिंदे ने कहा, यह नीतिगत मामला है और महाविकास आघाड़ी के सभी दल मिलकर किसी भी समुदाय को आरक्षण देने पर फैसला करेंगे.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker