चीनी माल के बहिष्कार से चीन कमजोर होगा और भारत से बेरोजगारी दूर होगी : इन्द्रेश कुमार

भारत-तिब्बत सहयोग मंच के स्थापना के बीस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में राजधानी दिल्ली के इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केंद्र में तिब्बत एवं कैलाश मानसरोवर की मुक्ति के लिये आयोजित हुए राष्ट्रीय अधिवेशन के दूसरे दिन विशाल जन सम्मेलन बहुत ही धूम-धाम से संपन्न हुआ ! शंख ध्वनि के साथ प्रारंभ हुए इस अधिवेशन में भारतीय एवं तिब्बती सभ्यता-संस्कृति पर आधारित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये !

इस ऐतिहासिक अधिवेशन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक एवं भारत-तिब्बत सहयोग मंच के मार्गदर्शक माननीय इन्द्रेश कुमार, निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति माननीय लोकसांग सांगे, विश्व हिन्दू परिषद् के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष माननीय आलोक कुमार, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के लोकसभा क्ष्रेत्र के सांसद एवं दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष माननीय मनोज तिवारी, मंच के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सरदार हरजीत सिंह ग्रेवाल, मंच के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष  आर.के खिरमे,  मोहन लाल, गैरी डोलमा, मंच के राष्ट्रीय महासचिव पंकज गोयल, मंच के दिल्ली प्रांत संरक्षक अरविन्द गर्ग, अध्यक्ष श्री अजय भारद्वाज,  तपन भौमिक सहित अनेक गण्यमान लोगों की उपस्थिति रही !

हजारों की संख्या में उपस्थित विशाल जन सम्मेलन को संबोधित करते हुए  इन्द्रेश कुमार ने कहा कि आज परम पावन दलाई लामा को भारत में आये हुए 60 वर्ष पूरे हो चुके हैं ! इस समय दलाई लामा जी की उम्र 85 वर्ष है ! इतने लम्बे संघर्ष के बाद उन्हें आज भी यह उमीद है कि तिब्बत आजाद होगा और तिब्बती अपने देश अवश्य जायेंगे ! चीन का तिब्बत पर कब्ज़ा अवैध है ! चीन से तिब्बत को आजादी मिलनी चाहिये ! इस दृष्टि से देखा जाये तो भारत-तिब्बत मंच का यह विशाल जन सम्मेलन मील का पत्थर साबित होगा !

चीन को तिब्बत एवं कैलाश मानसरोवर को आजादी देनी ही होगी ! इन दोनों पर चीन का कब्ज़ा असंवैधानिक एवं अनैतिक है ! हम भारत के लोग पूरे विश्व में जन जागरण करेंगे ! आज यह काम लोगों को भले ही असंभव लग रहा है किन्तु एक दिन होकर ही रहेगा क्योंकि अब भारत में यह आवाज बहुत तेजी से उठने लगी है कि पाकिस्तान पीओके खाली करो ! इसी प्रकार चीन अक्साई चीन को खाली करो की आवाज बहुत तेजी से गूंजने लगी है ! जिस दिन पीओके और अक्साई चीन भारत के कब्जे में होगा उसी दिन तिब्बत की आजादी के मार्ग का द्वार खुल जायेगा !

चीन को आर्थिक रूप से कमजोर करने के लिये सबसे जरूरी यह है की चीनी सामानों का बहिष्कार किया जाये ! देशवासियों को यह बताना होगा कि चीनी माल की गुलामी करके भारतीयों के पेट पर लात कब तक मारा जायेगा ! जिस दिन भारतीय चीनी माल के बजाय स्वदेशी माल खरीदने लगेंगे, देश से बेरोजगारी भी दूर हो जायेगी ! हमें अपनी मूर्खता छोड़नी ही होगी ! थोड़ी सी लालच में हम चीन का घटिया माल क्यों ख़रीदे ? भारत सरकार अपनी कूटनीति के माध्यम से, सेना अपने सैन्य पराक्रम से चीन एवं पाकिस्तान को सबक सिखाने में लगी हुई है ऐसे में हमारी जिमेदारी यह बनती है कि हम चीनी माल के बहिष्कार के लिये जन जागरण का कार्य करें ! इस अवसर पर उन्होंने पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान का विभाजन 1971 में हो चुका है ! अब उसका विभाजन तीन-चार टुकडों में फिर होने वाला है ! पाकिस्तान का पतन तो निश्चित है !

इसके अतरिक्त श्री इन्द्रेश कुमार ने नारी शोषण, अल्पसंख्यक वाद, बढ़ती जनसँख्या, धर्मांतरण, धर्मान्धता, छुआछूत, प्रदूषण, हिंसा, दंगे, अलगावाद, गरीबी, निरक्षरता आदि से मुक्त भारत के लिये काम करने की अपील की !
निर्वासित तिब्बत सरकार के राष्ट्रपति माननीय लोबसांग सांगे ने विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि हम भारत के बहुत आभारी हैं ! पूरी दुनिया में भारत ने जितना हमारा साथ दिया है, उतना किसी ने नहीं दिया है ! इस समय भारत के बहुत अच्छे दिन चल रहे हैं, ऐसे में हमें भी उम्मीद है कि हमारे भी अच्छे दिन जरूर आयेंगे ! हमने भारत से बहुत कुछ सीखा है !

तिब्बत पर चीन का कब्ज़ा होने से भारत को सुरक्षा के लिये काफी पैसा खर्च करना पड़ रहा है ! यदि तिब्बत आजाद होगा तो भारत को सुरक्षा पर इतना अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा ! चूंकि बौद्ध धर्म भारत से ही तिब्बत गया है ! इस दृष्टि से भारत गुरु है और तिब्बत चेला है ! हम सिर्फ नाम के चेला ही नहीं बल्कि अच्छे वाला चेला हैं ! भारत की यदि कृपा रही तो तिब्बत के अच्छे दिन जरूर आयेंगे और परम पावन दलाई लामा तिब्बत जरूर लोटेंगे !
इस अवसर पर उपास्थित उतर-पूर्व दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष   मनोज तिवारी ने कहा कि जिस काम को इन्द्रेश जी ने हाथ में लिया है उसे कामयाब बनाया है ! इस समय भारत सरकार जिस तरह से कार्य कर रही है उससे तिब्बत की आजादी का रास्ता बहुत ही जल्द तैयार होगा ! माननीय इन्द्रेश जी संघर्ष कर रहे अनगिनत लोगों के लिये प्रेरणास्रोत हैं !

भारत-तिब्बत सहयोग मंच के राष्ट्रीय महासचिव   पंकज गोयल ने इस विशाल जन सम्मलेन का बहुत ही शानदार तरीके से संचालन किया ! इस अवसर पर   गोयल ने कहा कि माननीय इन्द्रेश जी एवं अन्य शीर्ष नेतृत्व से जो भी हमें मार्गदर्शन एवं निर्देश मिला है उसे निश्चित ही पूरा करने के लिये भारत-तिब्बत सहयोग मंच के कार्यकर्ता अपना सर्वोत्तम प्रयास करेंगे ! उन्होनें व्यवस्था में लगे कार्यकर्ताओं का हार्दिक आभार व्यक्त किया एवं धन्यवाद दिया !
इस विशाल अधिवेशन में गण्यमान अतिथियों के अतरिक्त   रविन्द्र गुप्ता,   अनिल मोंगा, श्रीमती विशाखा सैलानी, श्री राम किशोर पसारी, प्रमोद गोयल,  शिवा कान्त तिवारी,   नरेश ग्लो, सौरभ सारस्वत,  सतीश शर्मा,   नवीन पालीवाल, डॉ सुरेश चोपड़ा, श्रीमती रेखा गुप्ता,  वीरेन्द्र अग्रवाल, श्रीमती संजना चौधरी, श्रीमती कुसुम गोला सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे ! !

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker