टेक महिंद्रा ने दूसरी तिमाही के नतीजे किए जारी, 2% बढ़ा कंपनी का मुनाफा

महिंद्रा की आईटी कंपनी टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) ने जुलाई से सितंबर तिमाही के नतीजों का एलान कर दिया है। कंपनी ने इन नतीजों में अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी दी है। तिमाही नतीजों का असर सोमवार पर शेयर में भी देखने को मिलेगा। आइए, जानते हैं कि इस चालू कारोबारी साल की दूसरी तिमाही में कंपनी की वित्तीय स्थिति कैसी रही।

कैसा है कंपनी की वित्तीय स्थिति

आईटी सर्विस देने वाली टेक महिंद्र ने स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी दी कि सितंबर तिमाही में उनका नेट प्रॉफिट दो गुना से ज्यादा बढ़कर 1,250 करोड़ रुपये हो गया है। यह पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 493.9 करोड़ रुपये था।

इस तिमाही कंपनी का रेवेन्यू भी 3.49 फीसदी बढ़कर 13,313.2 करोड़ रुपये हो गया। जबकि, पिछले साल की समान तिमाही में यह 12,863.9 करोड़ रुपये था।

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में दी जानकारी के अनुसार कंपनी के अन्य इनकम में 4,502 मिलियन रुपये का लाभ शामिल है। यह लाभ एसेट की बिक्री से हुआ है। कंपनी ने फ्रीहोल्ड भूमि और उससे संबंधित इमारतों के साथ-साथ फर्नीचर और फिक्स्चर को बेचकर 5,350 मिलियन रुपये जुटाए हैं।

प्रोजेक्ट फोर्टियस का हो गया अनावरण

टेक महिंद्रा के सीईओ मोहित जोशी ने इस साल अप्रैल में प्रोजेक्ट फोर्टियस का अनावरण किया। इस प्रोजेक्ट के जरिये कंपनी आने वाले तीन साल में 15 प्रतिशत ऑपरेटिंग मार्जिन हासिल करने की प्लानिंग कर रहा है।

प्रोजेक्ट फोर्टियस के तहत हम अपने कस्टमर के लिए मजबूत और साझेदार पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तार करने पर ध्यान दे रहे हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर हमें उम्मीद है कि तीसरी तिमाही तक कंपनी के मार्जिन में विस्तार होगा। आज के समय में भले ही आईटी सर्विस इंडस्ट्री में नरमी देखने को मिल रही है, लेकिन हम फिर भी अपने रणनीतिक सुधार प्रयासों पर प्रगति जारी रखें हुए हैं।

कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि

टेक महिंद्रा का मुख्यालय पुणे में स्थित है। कंपनी ने बताया कि उसनें समीक्षाधीन तिमाही के दौरान 6,653 कर्मचारियों तो जोड़ा है। इसके बाद कंपनी के कुल कर्मचारियों की संख्या 1,54,273 हो गई।

टेक महिंद्रा के शेयरों का हाल

पिछले कारोबारी सत्र में टेक महिंद्रा के शेयर बीएसई पर 0.68 फीसदी गिरकर 1,688 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। अगर कंपनी के शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में शेयर ने 43.77 फीसदी का पॉजिटिव रिटर्न दिया है। इस साल अप्रैल से लेकर अभी तक कंपनी के शेयर 41.18 फीसदी चढ़े हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker