ISL की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में होगी फुटबॉल लीग, UPFA ने लिया फैसला

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश को फुटबॉल का एक बड़ा हब बनाना चाहते हैं और इसके लिए जो भी संभव होगा उसका क्रियान्वयन किया जाएगा। उनकी इसी योजना को धरातल पर लाते हुए जल्द ही अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के सानिध्य में उत्तर प्रदेश फुटबॉल संघ इंडियन सुपर लीग की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सुपर लीग का आयोजन करने जा रहा है।

हालांकि इसकी अभी कोई निश्चित तारीख तो तय नहीं हुई है, लेकिन मार्च तक फुटबॉल प्रेमियों को मैदान में कॉर्नर किक और पेनाल्टी शूटआउट देखने को मिल सकता है।

आईएसएल की तर्ज पर होगी लीग

15 अक्टूबर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए उत्तर प्रदेश फुटबॉल संघ के जनरल सेक्रेटरी ने कहा कि,” आईएसएल की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सुपर लीग का खाखा तैयार कर लिया गया है और आगामी कुछ महीनों में इसे धरातल पर उतार दिया जायेगा। इसके पहले सीजन में 8 फ्रेंचाइजी टीमों को शामिल किया जाएगा। साथ ही इवेंट को बड़ा प्रारूप देने के लिए कमर्शियल राइट्स से लेकर इवेंट मैनेजमेंट की सारी तैयारियों का जिम्मा 100 स्पोर्ट्स को सौंपा गया है।”

इस दौरान मौजूद नोएडा फुटबॉल संघ के सेक्रेटरी ने उत्साह जाहिर करते हुए बताया, “मुझे यह बताते हुए बड़ा हर्ष हो रहा है मुख्यमंत्री जी के कथन को यथार्थ करने की ओर हमने कदम बढ़ा दिया है। इस लीग में उत्तरप्रदेश के फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ ही देश भर के स्टार खिलाड़ी शिरकत करते हुए नजर आएंगे।

ऑक्शन के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि, “मार्च तक ऑक्शन और बाकी मैनेजमेंट की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा और हमें पूरी उम्मीद है, सभी तरह का मैनेजमेंट सम्भाल रही 100 स्पोर्ट्स राज्य स्तर पर आयोजित इस लीग को विश्वस्तर पर पहचान दिलाएगी।”

प्रतिभा दिखाने का मौका

उत्तर प्रदेश सुपर लीग के सभी कॉमर्शियल और इवेंट राइट्स का जिम्मा संभाल रही 100 स्पोर्ट्स के संस्थापक रवींद्र भाटी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, “फुटबॉल के क्षेत्र में इस तरह की लीग का आयोजन फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का बहुत बड़ा मौका, और हम इवेंट को विश्वस्तरीय बनाकर इसमें उनका पूरा सहयोग करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “जैसा कि मुख्यमंत्री जी ने कहा था, हमारा फोकस भी उन्हीं के विजन पर आधारित है और 100 स्पोर्ट्स उनके शब्दों को सार्थक करने का हर संभव प्रयास करेगा। इसके अलावा इस लीग का प्रसारण बड़े नेशनल चैनल पर भी लाइव देखा जा सकेगा।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker