टाटा ग्रुप की TCS का 5% बढ़ा मुनाफा, डिविडेंड का भी ऐलान

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी- टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही का नतीजा जारी कर दिया है। कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 5 फीसदी बढ़ा है। टीसीएस ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 11,909 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। पिछले साल की समान तिमाही में टीसीएस का नेट प्रॉफिट 11,342 करोड़ रुपये था।

सितंबर तिमाही में टीसीएस का रेवेन्यू सालाना आधार पर 8 फीसदी बढ़कर 64,259 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ का नेतृत्व एनर्जी, रिसोर्सेज और यूटिलिटीज सेक्टर ने किया। टीसीएस ने शेयरधारकों के लिए डिविडेंड का एलान भी किया है। टीसीएस के शेयर आज 0.56 फीसदी की गिरावट के साथ 4228.40 रुपये के भाव पर बंद हुए थे।

10 रुपये का डिविडेंड एलान

TCS ने शेयरधारकों के लिए 10 रुपये प्रति शेयर का दूसरा अंतरिम डिविडेंड भी घोषित किया। इसकी रिकॉर्ड 18 अक्टूबर तय की गई है। इसका मतलब है कि शुक्रवार, 18 अक्टूबर 2024 तक अगर आपके डीमैट अकाउंट में टीसीएस के शेयर रहेंगे, तभी आपको डिविडेंड का लाभ मिलेगा। इससे पहले टीसीएस ने 19 जुलाई 2024 को 10 रुपये का अंतरिम डिविडेंड दिया था।

CEO ने नतीजों पर क्या कहा?

TCS के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर के कृतिवासन ने वैश्विक अनिश्चितता पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि पिछली कुछ तिमाहियों के सतर्क रुझान इस तिमाही में भी जारी रहे। भू-राजनीतिक स्थिति के बीच हमारे सबसे बड़े वर्टिकल, BFSI ने सुधार के संकेत दिखाए। हमने अपने ग्रोथ मार्केट्स में भी मजबूत प्रदर्शन देखा।’

उम्मीद से कमजोर रहे TCS के नतीजे

TCS का नतीजा बाजार के अनुमान से कमजोर रहा। एनालिस्ट्स को उम्मीद थी कि टाटा ग्रुप की टीसीएस का दूसरी तिमाही का रेवेन्यू प्रमुख डील के चलते बढ़ेगा। इसमें खास तौर पर BSNL के साथ चल रही साझेदारी शामिल थी। उन्हें मजबूत डील एग्जीक्यूशन और उत्तरी अमेरिका, BFSI और रिटेल में वृद्धि से नेट प्रॉफिट में अच्छे इजाफे की उम्मीद थी।

टीसीएस की दूसरी तिमाही के नतीजे BSNL के 15,000 करोड़ रुपये के डील के विस्तार के बीच आई है। इस डील में देशभर डेटा सेंटर और 4जी साइट स्थापित करना और भविष्य के 5जी इन्फ्रास्ट्रक्चर की नींव रखने जैसी चीजें शामिल हैं। मार्केट एक्सपर्ट को उम्मीद है कि अगली तिमाही में कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन इससे बेहतर रह सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker