यूपी: सपा ने जारी की छह उम्मीदवारों की सूची, देखें पूरी लिस्ट….

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने बुधवार को छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने करहल सीट से तेजप्रताप को उतारा है। वहीं सीसामऊ विधानसभा सीट से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया है। वहीं मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद को टिकट दिया है।

अखिलेश यादव ने फूलपुर विधानसभा सीट से मुस्तफा सिद्दीकी को, कटेहरी विधानसभा सीट से शोभावती वर्मा को और मझंवा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को मैदान में उतारा है। वहीं विधानसभा उपचुनाव के लिए सबसे चर्चित सीट मिल्कीपुर पर अयोध्या से सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद पर भरोसा जताया है। बता दें अजीत प्रसाद को टिकट मिलने की अटकलें काफी पहले से ही लगाई जा रही थी।

इन दो सीटों पर भाजपा ने दर्ज की थी जीत

समाजवादी पार्टी ने जिन छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। उसमें दो सीटें ऐसी हैं, जहां पर भाजपा ने 2022 विधानसभा में जीत हासिल की थी। यह दो सीटें फूलपुर और मझवां सीट है। इन दोनों ही सीटों पर गठबंधन के तहत कांग्रेस अपनी दावेदारी पेश कर रही थी लेकिन अब सपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर मुकाबले के दिलचस्प होने का एलान कर दिया है।

क्यों खाली हुई सीट

करहल सीट अखिलेश यादव के त्यागपत्र देने के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर परिवार के तेज प्रताप यादव को सपा ने उतारा है। सपा के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव ने पिछले दिनों ही एक सभा में तेज प्रताप यादव को चुनाव लड़ाने की बात सार्वजनिक की थी।

कानपुर की सीसामऊ सीट पर विधायक इरफान सोलंकी को सजा मिलने के कारण यहां उपचुनाव में उनकी पत्नी नसीम सोलंकी को सपा ने उतारा है।

फूलपुर सीट से मुस्तफा सिद्दीकी प्रत्याशी होंगे। मिल्कीपुर सीट सपा के अवधेश प्रसाद के फैजाबाद सीट से सांसद बनने के बाद खाली हुई थी । अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को सपा ने प्रत्याशी बनाया है। पिछले दिनों अजीत प्रसाद पर एक व्यक्ति का अपहरण करने का आरोप लगा था।

चार सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकि

वहीं, कटेहरी सीट सपा के लालजी वर्मा के अंबेडकर नगर से सांसद बनने के बाद खाली हुई है। उनकी पत्नी शोभावती वर्मा को सपा ने टिकट दिया है। मिल्कीपुर और कटेहरी सीट भाजपा को जिताने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ली है। मंझवा सीट से डा. ज्योति बिंद उम्मीदवार होंगी। कुंदरकी, खैर, मीरापुर सहित चार और सीटों पर उपचुनाव के लिए सपा प्रत्याशी की घोषणा जल्द करेगी।

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

विधासनभा सीट2022 में जीते प्रत्याशी का नामजिला
करहलअखिलेश यादव (सपा)मैनपुरी
खैरअनूप वाल्मीकी (भाजपा)अलीगढ़
मीरापुरचंदन चौहान (रालोद)मुजफ्फरनगर
मंझवाडॉ. विनोद कुमार सिंह (भाजपा)मिर्जापुर
गाजियाबादअतुल गर्ग (भाजपा)गाजियाबाद
कटेहरीलालजी वर्मा (सपा)अंबेडकरनगर
कुंदरकीजियाउर्ररहमान (सपा)संभल
मिल्कीपुर अवधेश प्रसाद (सपा)फैजाबाद
फूलपुर प्रवीण पटेल (भाजपा)प्रयागराज
सीसामऊ इरफान सोलंकी (सपा)कानपुर
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker