बरेली में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में छह लोगों की मौत

बरेली जिले के कल्याणपुर में घनी आबादी के बीच चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या छह हो गई है। इनमें चार महिलाएं और दो बच्चे हैं। इस मामले में पटाखा कारोबारी समेत सात के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।

बुधवार दोपहर बाद साढ़े तीन बजे कल्याणपुर के रहमान शाह के घर में तेज धमाका हुआ और वहां आग लग गई। धमाके से रहमान शाह और उसके आसपास स्थित रुखसार, इसरार खां, बाबू शाह और पीर शाह के घर धराशायी हो गए। धमाके के बीच मकानों के गिरने से वहां चीख-पुकार मच गई और आग की लपटें उठने लगीं। कई लोग मलबे में दब गए। देर रात तक चले राहत और बचाव कार्य के दौरान लोगों को बाहर निकाला गया।

इस दौरान रहमान शाह की पुत्रवधु 38 वर्षीय तबस्सुम, उसके बेटे पांच वर्षीय हसन व तीन वर्षीय शहजान, उसकी बेटी की जेठानी 55 वर्षीय सितारा और पड़ोसी रुखसार की पत्नी 35 वर्षीय रुखसाना की मौत हो गई। देर रात के अन्य महिला का शव बरामद हुआ, जिसकी शिनाख्त निकहत उर्फ नीना के रूप में हुई। निकहत भी रहमान शाह की रिश्तेदार है। इसके अलावा रहमान शाह, उसकी पत्नी छोटी बेगम, बेटी फातिमा, बेटा जोगली शाह समेत पांच का इलाज चल रहा है। उसकी बेटी फातिमा को लखनऊ रेफर किया गया है।

विस्फोटक अधिनियम में दर्ज हुई रिपोर्ट

इस मामले में सिरौली के तत्कालीन इंस्पेक्टर रवि कुमार की ओर से सात आरोपियों के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इनमें रहमान शाह, उसका बेटा वाहिद, सिरौली में कौआ टोला निवासी दामाद नाजिम और उसके भाई नासिर शाह, मुन्ने, अहमद मियां व मोहम्मद मियां को नामजद किया गया है। आरोप है कि ये सभी लोग विस्फोटक पदार्थों का अवैध रूप से भंडारण कर पटाखा फैक्ट्री चला रहे थे, जिसकी वजह से विस्फोट हुआ और जन व धन की अपार हानि हुई।

मंत्री ने अच्छे इलाज का दिया आश्वासन

गुरुवार दोपहर कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह भी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने पीड़ित परिवारों से बातचीत की और अच्छे इलाज व मदद का आश्वासन दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker