एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने संभाली भारतीय वायु सेना की कमान

एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह ने सोमवार को नए वायु सेना प्रमुख के रूप में कमान संभाल ली है। उन्हें 5,000 घंटे से अधिक के उड़ान का अनुभव है। उन्होंने एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से पदभार ग्रहण किया, जो प्रमुख के रूप में तीन साल के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हो गए।

27 अक्टूबर 1964 को जन्मे एयर चीफ मार्शल सिंह को दिसंबर 1984 में भारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट स्ट्रीम में नियुक्त किया गया था। लगभग 40 वर्षों की अपनी लंबी पारी में उन्होंने कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली हैं। एयर चीफ मार्शल सिंह ने ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है।

तेजस के उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था

एक परीक्षण पायलट के रूप में उन्होंने मॉस्को में मिग-29 अपग्रेड परियोजना प्रबंधन टीम का नेतृत्व किया। वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक भी रहे और उन्हें तेजस के उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था। उन्होंने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी की महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया।

परम विशिष्ट सेवा पदक से हैं सम्मानित

पिछले साल फरवरी में वायु सेना के उप प्रमुख का पदभार संभालने से पहले वह मध्य वायु कमान के एयर आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे। सिंह परम विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित हो चुके हैं। सिंह को एक फिटनेस उत्साही के रूप में जाना जाता है, जो स्क्वैश भी खेलते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker