भारी बारिश के बाद कीचड़ से बना स्वाला डेंजर जोन, 25 मीटर कंक्रीट रैंप पर चलेंगी गाड़ियां

चंपावत के स्वाला के डेंजर जोन से वाहनों की आवाजाही के लिए दिन रात काम चल रहा है। कार्यदायी संस्था ने डेंजर जोन में बनाए गए रैंप में कंक्रीट डाला। इस स्थान पर कीचड़ होने की वजह से सड़क बांर-बार धंस रही थी। मजदूरों ने जान जोखिम में डाल कर रात भर काम किया।

टनकपुर-पिथौरागढ़ के बीच स्वाला में बने डेंजर जोन को वाहनों की आवाजाही के योग्य बनाने के लिए लगातार काम चल रहा है। जिला आपदा नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक बीते शनिवार देर सायं कार्यदायी संस्था ने एंकरिंग और रैंप बनाने का काम पूरा करने के बाद कुछ वाहनों को ट्रायल के तौर पर यहां से निकाला था। 

लेकिन पहाड़ी से हो रहे पानी के रिसाव की वजह से रैंप में कीचड़ हो रहा था। इस वजह से यहां वाहन फंसने का खतरा बना हुआ था। रात में करीब 25 मीटर लंबे रैंप में पत्थर और कंक्रीट डाला गया। 

कार्यदायी संस्था एनएच खंड के अधिशासी अभियंता आशुतोष कुमार ने बताया कि रविवार को डेंजर जोन के आसपास आए मलबे को मशीनों के जरिए हटाया गया। इधर, एनएच में बाधित होने से छोटे वाहनों को वाया रीठासाहिब और बड़े वाहनों को वाया देवीधुरा संचालित किया जा रहा है।

हाईवे में आज अपरान्ह एक बजे बाद चलेंगे वाहन

चम्पावत-टनकपुर के बीच सोमवार को अपरान्ह एक बजे से वाहनों की आवाजाही शुरू होगी। एनएच खंड के मुख्य अभियंता दयानन्द ने बताया कि एक बजे से पूर्व स्वाला के डेंजर जोन में सुगम और सुरक्षित आवाजाही के लिए तमाम कार्य किए जाएंगे। इस वजह से सभी तरह के वाहनों की आवाजाही बंद की गई है। 

उन्होंने बताया कि एक बजे से पूर्व छोटे वाहनों को वाया रीठासाहिब-सूखीढांग और बड़े वाहनों के लिए वाया देवीधुरा रुट निर्धारित किया गया है। कहा कि सड़क पर डाले गए स्लेब को जमने के लिए यातायात रोका गया है।

स्वाला की पहाड़ी से मलबा गिरने से रोकने के लिए चोटी से नीचे की तरफ नेटिंग और एंकरिंग की जाएगी। पहाड़ी में क्रेडिंग वॉल का भी निर्माण किया जाएगा। मशीनों को पहाड़ की चोटी में पहुंचाने के लिए रैंप बनाया जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker