घर में लगाया है तुलसी का पौधा, तो इन पांच बातों का रखें ध्यान…

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्‍व है। यह धार्मिक दृष्टि से तो शुभ है ही, वास्‍तु के अनुसार भी लाभदायक है। इसके औषधीय गुण इसे विशिष्‍ट दर्जा देते हैं। गांवों से लेकर शहरों तक लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का चौरा बनाते हैं और उसमें तुलसी के पौधे की स्‍थापना करते हैं। यदि आपके भी घर में तुलसी विराजित हैं तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्‍यान रखना चाहिये।

शुक्रवार को दूध अर्पित करें

शुक्रवार के दिन को देवी मां लक्ष्‍मी का दिन माना गया है। इस दिन वैभव लक्ष्‍मी व्रत भी रखा जाता है। इस दिन तुलसी के पौधे को दूध अर्पित करना चाहिये। ऐसा करने से मां देवी लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और उनकी कृपा मिलती है।

तुलसी को नियमित जल दें

अगर आपने घर में तुलसी का पौधा लगाया है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि उसमें नियमित रूप से जल दें। बस इस बात का ध्‍यान रखें कि रविवार और ग्‍यारस के दिन जल नहीं देना चाहिये।

शिवलिंग नहीं रखना चाहिये

धार्मिक मान्‍यता कहती है कि तुलसी के पौधे के आसपास शिवलिंग नहीं रखना चाहिये। ऐसा करने से देवी मां के प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है।

सफाई रखें और मंजरी हटाते चलें

आपने देखा होगा कि तुलसी के पौधे पर समय-समय पर मंजरी बन जाती है। एक नियमित अंतराल से इसे हटाते रहना चाहिये। इसका कारण यह है इसे लंबे समय तक लगा रहना ठीक नहीं माना जाता है।

घी का दीया जलाएं

धार्मिक मान्‍यता के अनुसार अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है तो रोज शाम को उसके समक्ष आपको एक घी का दीया जलाना चाहिये। इसे तुलसी की सांध्‍य आराधना भी कहा जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker