सरकार ने श्रमिकों को दिया तोहफा, केंद्र सरकार ने न्‍यूनतम मजदूरी दर में किया इजाफा

केंद्र सरकार ने श्रमिकों को दीवाली से पहले ही तोहफा दे दिया है। जी हां,सरकार ने निर्माण, खनन और कृषि जैसे क्षेत्रों में मजदूरी करने वाले श्रमिकों की मजदूरी बढ़ा दी। न्यूनतम मजदूरी बढ़ने से श्रमिकों को वित्तीय सहायता मिलेगी।

कितनी बढ़ी मजदूरी दर

केंद्र सरकार ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) में श्रमिकों की न्‍यूनतम मजदूरी में 2.40 अंक का इजाफा किया। नए दर के हिसाब से श्रमिकों की मजदूरी 783 रुपये प्रतिदिन यानी मासिक 20,358 रुपये होगी। वहीं, चौकीदारों के लिए न्‍यूनतम मजदूरी दर 1,035 रुपये प्रतिदिन होगी। यह सभी दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी।

बता दें कि केंद्र सरकार साल में दो बार मजदूरी दर को संशोधित करती है। चालू हफ्ते के शुरुआत में देश के हजारों श्रमिकों ने विरोध प्रदर्शन किया था। दरअसल, मजदूर दर में वृद्धि और चार श्रम कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे थे। मजदूर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कानून के पक्ष में हैं।

साल में दो बार होता है संशोधन

केंद्र सरकार साल में दो बार न्यूनतम मजदूरी दर में संशोधन करती है। हाल में हुआ संशोधन 1 अक्टूबर 2024 से प्रभावी होगा। भारत सरकार की वेबसाइट (clc.gov.in) पर क्षेत्र, श्रेणियों और क्षेत्र के अनुसार न्यूनतम मजदूरी दरों की जानकारी मौजूद है। सरकार ने कहा कि उन्होंने श्रमिकों को बढ़ती लागत से निपटने के लिए मजदूरी दर बढ़ाई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker