भारतीय नागरिक छोड़ें लेबनान, युद्ध की आशंका के बीच भारत अलर्ट

इजरायल और हिजबुल्ला के बीच संभावित जंग को लेकर भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर है। खबर है कि भारत ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है। साथ ही भारतीयों को लेबनान की यात्रा नहीं करने के लिए कहा गया है। अटकलें हैं कि इजरायल जल्द ही लेबनान पर आक्रमण की तैयारी कर रहा है। हाल ही में इजरायल और हिजबुल्ला के बीच जमकर एयर स्ट्राइक हुईं।

बेरूत में भारतीय दूतावास की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है, ‘लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी जाती है।’ आगे कहा गया, ‘जो किसी वजह से वहां रुके हुए हैं, उन्हें गंभीर सतर्कता बरतने, गतिविधियों को सीमित करने और बेरूत में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने की हिदायत दी जाती है।’ दूतावास की तरफ से ईमेल आईडी- cons.beirut@mea.gov.in और आपातकाल के लिए नंबर +96176860128 भी जारी किया गया है।

बेरूत में भारतीय दूतावास की वेबसाइट मुताबिक, मुल्क में करीब 4 हजार भारतीय रहते हैं। इनमें से अधिकांश कंपनियों में कर्मचारी हैं। वहीं, कुछ निर्माण और कृषि क्षेत्र में हैं। इससे पहले 1 अगस्त को भी भारतीय दूतावास ने नागरिकों को लेबनान छोड़ने के लिए कहा था। दरअसल, तब हमास और हिजबुल्ला के नेताओं की मौत को लेकर क्षेत्र में तनाव बना हुआ था।

क्या प्लानिंग कर रहा है इजरायल

हाल ही में इजरायल के सेना प्रमुख हेरजी हलेवी ने सेना से कहा था कि लेबनान में जारी एयर स्ट्राइक्स हिजबुल्ला के इंफ्रास्ट्रक्चर को तबाह करना जारी रखेंगी। साथ ही उन्होंने जमीन पर भी बड़ी कार्रवाई के संकेत दिए थे।

बाइडेन जता चुके हैं युद्ध छिड़ने की आशंका

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को कहा कि इजरायल और हिजबुल्ला के बीच तनाव बढ़ने के कारण बड़े पैमाने पर युद्ध छिड़ने की आशंका है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे रक्तपात को रोकने के लिए कोई रास्ता निकाला जा सकता है। एक इंटरव्यू के दौरान के दौरान यह बात कही। उनका यह बयान लेबनान में इजरायल और ईरान समर्थित हिजबुल्ला आतंकवादियों के बीच कई दिनों से जारी गोलाबारी के बीच आई है। हिंसा में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और पश्चिम एशिया में फिर से व्यापक युद्ध की आशंका पैदा हो गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker