बॉम्बे HC को मिलेंगे 9 नए जज, SC कॉलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने मंगलवार को बॉम्बे हाई कोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए नौ वकीलों के नामों की सिफारिश की है। इन नौ लोगों के नाम हाई कोर्ट कॉलेजियम द्वारा दो अलग-अलग प्रस्तावों के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम को भेजे गए थे जिनमें से एक 19 जनवरी और दूसरा 19 अप्रैल को जारी किया गया था। गौरतलब है कि बॉम्बे हाई कोर्ट वर्तमान में 94 स्वीकृत पदों के मुकाबले 66 न्यायाधीशों के साथ काम कर रहा है।

दो प्रस्तावों के मुताबिक बॉम्बे हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने हाई कोर्ट के दो वरिष्ठतम जजों के परामर्श से हाईकोर्ट के जजों के रूप में नियुक्ति के लिए इन वकीलों के नामों की सिफारिश की थी। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सभी नौ लोगों को न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए उपयुक्त पाया और इसकी सिफारिश की है। जिन वकीलों की सिफारिश की गई है उनमें राजेश सुधाकर दातार, सचिन शिवाजीराव देशमुख, गौतम अश्विन अंखड, महेंद्र माधवराव नेरिलकर, निवेदिता प्रकाश मेहता, प्रफुल्ल सुरेंद्र कुमार खुबलकर, अश्विन दामोदर भोबे, रोहित वासुदेव जोशी और अद्वैत महेंद्र सेठना का नाम शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया है, “हाई कोर्ट में पदोन्नति के लिए उपरोक्त उम्मीदवारों की योग्यता और उपयुक्तता का आकलन करने के उद्देश्य से हमने रिकॉर्ड की जांच और मूल्यांकन किया है। हमने फाइल में न्याय विभाग द्वारा की गई टिप्पणियों की भी जांच की है।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker