MP में पत्नि-ससुराल से तंग आकर युवक ने लगाई फांसी, बेटी को गोद में लेकर बैठी रही बीवी

मध्य प्रदेश के जबलपुर में पत्नी और ससुराल वालो से परेशान युवक ने पंखे से लटककर फांसी लगा ली है। मौत की सूचना पर पहुंची पुलिस को मौके से सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें युवक ने ससुराल और पत्नी पर आरोप लगाए गए हैं। जानकारी के अनुसार मृतक पति आनंद की दोस्ती पत्नी पूजा से स्कूल में हुई थी दोस्ती परवान चढ़ी और कॉलेज के दौर में अफेयर हो गया और 3 साल पहले पूजा ने जिद कर शादी कर ली थी। आनंद जिला अस्पताल की एक डॉक्टर की कार चलाता था और पार्ट टाइम आयुष्मान कार्ड सेंटर में काम किया करता था। कुछ महीने पहले आनंद का काम छूट गया, जिसके चलते वह घर पर ही रहने लगा। वहीं पूजा एक अस्पताल में प्राइवेट जॉब करती है। पति का काम छूट जाने के बाद पूजा ने उसे ताने मारना और बेइज्जत करना शुरू कर दिया था।

सुसाइड शनिवार को किया गया जबकि सुसाइड नोट मंगलवार को सामने आया। इसमें युवक ने लिखा कि उसके काम ना करने पर पत्नि टॉर्चर करने लगी और ससुराल वाले परेशान करने लगे। बताया जा रहा है कि पति पत्नी में शादी के बाद से ही विवाद होते रहते थे। शुक्रवार की रात को भी पत्नी पूजा और पति आनंद का जमकर विवाद हुआ थ। जानकारी लगने पर पूजा की बड़ी बहन और भाई घर पहुंचे थे और बीच बचाव कराया था। शनिवार सुबह फिर दोनों में विवाद हुआ जिसके बाद पड़ोसियों ने हंगामे को शांत करवाया। शनिवार की रात को आनंद ने सामने वाले कमरे में फांसी लगा ली। बताया जा रहा है कि शादी के पहले भी आनंद की शादी कहीं और होने की जानकारी लगने पर पूजा ने हंगामा किया था और रामपुर पुलिस चौकी और गोरखपुर थाने में जाकर आनंद, उसकी मां, छोटे भाई और दो बहनों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई।  

छोटे भाई ने क्या कहा?

मृतक के छोटे भाई हर्षित ने आरोप लगते हुए कहा कि  काम छूट जाने के बाद भाभी भैया को बहुत ज्यादा प्रताड़ित करती थी। भाभी इस कदर परेशान करती थी, कि वह अपनी बेटी को भी उससे बिना पूछे छू नहीं सकता था। भैया-भाभी के बीच प्रॉपर्टी को लेकर भी विवाद होता था। भाभी चाहती थी कि मकान उनके नाम पर किया जाए। जरा सा विवाद होता था तो भाभी के मायके वाले घर आकर हंगामा करते थे। जिस समय उसके भाई ने पंखे से लटककर जान दी थी, उस दौरान उसकी भाभी पूजा बेटी को गोद में लेकर बैठी हुई थी। शादी के दो महीने बाद ही पूजा सास और देवर से अलग रहने की जिद करने लगी थी जिसके बाद मां ने नीचे वाला घर आनंद और उसकी पत्नी को दे दिया था। 

अंतिम संस्कार में भी पत्नी ने किया हंगामा 

आनंद की मौत के बाद सोमवार को जब अंतिम संस्कार के लिए ग्वारीघाट मुक्तिधाम ले गए तब भी वहां पर पूजा मौर्य उर्फ आरती ने जमकर हंगामा किया। आनंद के भाई हर्षित के मुताबिक तीन घंटे तक भाभी भैया की बॉडी के पास बैठी रही, परिवार और रिश्तेदार सभी उसे मनाते रहें पर वह नहीं हटी। हर्षित ने बताया कि हिंदू धर्म में छोटा भाई बड़े भाई को मुखाग्नि देता है, पर वह जिद पर अड़ी रही कि वह क्रिया-कर्म करेगी। तीन घंटे तक चले हंगामे के बीच ग्वारीघाट थाना पुलिस मौके पर पहुंची, तब जाकर विवाद शांत हुआ। 

सुसाइड नोट मे क्या लिखा?

जबलपुर के बहना मोहल्ले में रहने वाले मृतक आनंद पटेल ने आत्महत्या करने से पहले 12 पन्नों के सुसाइड नोट में लिखा कि मैं बहुत ज्यादा परेशान हो चुका हूं,अपनी जिंदगी से हर जगह से समस्या खड़ी हो जाती है, मैं सोचता हूं कि मेरे परिवार वाले हमसे खुश रहें, हमेशा साथ में रहे पर ऐसा होता नहीं है। सबको अपने हिसाब से चलना है। पूजा उर्फ आरती जो मेरी पत्नी है, वह बोलती है तुमने और तुम्हारे घर वालों ने मेरे लिए क्या किया है।सब कुछ छीन लिया है, पूजा मौर्य के घर वालों ने, मेरा प्यारा सा बच्चा भी छीन लिया है। मुझसे तुम लोग कभी खुश नहीं रह पाओगे।

आनंद ने लिखा,  मैं जा रहा हूं,अपनी मर्जी से और अपनी खुशी से। खुश रहना। पूजा के घर वालों अपनी लड़की को विधवा बनाने का सपना पूरा हो गया। मैं अपनी कमाई से घर चलाती हूं और अपने बच्चे को पूरा करती हूं, तुमने और तुम्हारे घर वालों ने क्या किया है, मेरे लिए। जब देखो इस बात का ताना मारती है, मुझसे बोलती है कि बच्चे को तुमने पैदा नहीं किया है मैंने पैदा किया है, तुम्हारा इस पर अधिकार नहीं है। बच्चे पर सिर्फ मेरे परिवार का अधिकार है। जब देखो मुझसे उटपटांग बात करती है।अब कुछ भी नहीं बचा मेरी जिंदगी में। मेरे पास ना ही मेरी पत्नी है और ना ही मेरा बच्चा ना मेरा परिवार। मैं बहुत ज्यादा परेशान हो चुका हूं। 

उसने लिखा, हार गया हूं, अब मुझे नहीं जीना है। मेरे मरने से बहुत से लोगों की समस्या का निवारण होता है, तो मुझे मर जाना ही चाहिए जिससे सब लोग खुश हो जाएंगे। मैं अपनी मर्जी से मर रहा हूं। इसमें किसी भी व्यक्ति का हाथ नहीं है। मेरे मर जाने के बाद मम्मी-कूकू नाम पर कुछ कर देना। इस घर पर सिर्फ मेरी बेटी का हक है। उसकी मां पूजा मौर्य उर्फ आरती का नहीं। जो भी है सिर्फ मेरी बेटी का रहेगा। मैं जा रहा हूं, मां अपना ख्याल रखना और अच्छे से रहना, और मां ज्यादा मत रोना वरना तबीयत खराब हो जाएगी।

  गोरखपुर थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। सीएसपी एचआर पांडे का कहना है कि आनंद की मौत कि जांच की जा रही है। उसके पास सुसाइड नोट मिला है, सुसाइड नोट में यह भी लिखा है कि उसके नाम जो भी प्रॉपर्टी है वो सिर्फ उसकी बेटी कुकू को होगी, ना कि उसकी पत्नी पूजा की। सभी के बयान दर्ज किए जा रहे हैं। प्रथमद्रष्टया पत्नी पूजा उर्फ आरती मौर्य से प्रताड़ित होकर आत्महत्या करने की बात सामने आई है, जांच की जा रही है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker