जनता दरबार में युवाओं ने उठाया बिजली महकमे की भर्तियों का मुद्दा, मुख्यमंत्री ओएसडी से की मुलाकात

लखनऊ, युवा मंच प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ई. राम बहादुर पटेल की अगुवाई में जनता दरबार पहुंचे युवाओं ने बिजली महकमे में 72 हजार सृजित पदों में से आधे से ज्यादा खाली पदों को तत्काल विज्ञापित करने का मुद्दा उठाया है। युवाओं के प्रतिनिधियों ने ई. राम बहादुर पटेल की अगुवाई में सीएम योगी आदित्यनाथ के ओएसडी से मुलाकात कर उन्हें पत्रक सौंपा।

ओएसडी ने युवाओं की मांगों को वाजिब बताते हुए मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाने का आश्वासन दिया गया। ई. राम बहादुर पटेल ने कहा कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड लखनऊ के कार्यालय ज्ञाप संख्या 655-अरा-09(अ)ध्पाकालि 2024-17-एनजीए 2024 दिनांक 07 अगस्त 2024 में बी ग्रुप लोक सेवा आयोग एवं सी ग्रुप की भर्तियां अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से कराने का प्रस्ताव है। ऐसे में इस शासनादेश को रद्द किए बिना ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) मेरिट से शार्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों का विद्युत सेवा आयोग से साक्षात्कार कराया जाना संभव नहीं है।

ऐसे में इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि गेट मेरिट लिस्ट में शामिल अभियंताओं को संविदा के तहत विभाग भर्ती करे। कहा कि गेट मेरिट लिस्ट से बिजली महकमे में अभियंताओं को चयनित करने का निर्णय उन अभ्यर्थियों के अहित में है जो बिजली महकमे में भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं क्योंकि विद्युत सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा व गेट परीक्षा का स्तर अलग-अलग है। ऐसे में कुछेक महीने बाद प्रस्तावित गेट परीक्षा के लिए बिजली महकमे में विद्युत सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के पास पर्याप्त वक्त भी नहीं है। उन्होंने कहा कि बिजली महकमे के जानकार बताते हैं कि 90 दशक में सृजित पदों की संख्या एक लाख से ज्यादा थी। 30 साल से ज्यादा की अवधि में उत्पादन, पारेषण व वितरण क्षमता में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में नये पदों के सृजन की आवश्यकता है जिससे सुचारू ढंग से बिजली का वितरण व पारेषण हो। सार्वजनिक क्षेत्र में बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी की संभावनाएं हैं।

सरकारी उपेक्षा का नतीजा है कि जो सृजित पद हैं उसमें भी आधे से ज्यादा रिक्त हैं। मांग की कि प्राथमिकता के आधार पर तकनीशियन, क्लर्क व अवर,सहायक अभियंता के पदों को भरा जाए। बताया कि रोजगार अधिकार अभियान में इन मुद्दों को मजबूती से उठाया जाएगा। इस मौके पर युवा मंच प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ई. राम बहादुर पटेल, मनोज,अनूप पांडे, अनुभव सिंह पटेल, संदीप निराला, योगेश मौर्य, शिवदत्त पटेल, आशीष सिंह, शिवमंगल आदि शामिल रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker