हिजबुल्ला के ठिकानों पर टूटा इजरायल का कहर, रॉकेट लांचर हो गए धुआं

इजरायल ने लेबनान में हिज्बुल्ला के ठिकानों पर कहर ढा दिया है। इजरायली हमले का एक वीडियो सामने आया है। इसमें नजर आ रहा है किस तरह से हमलों को अंजाम दिया गया है। वीडियो में कयामत बरसती नजर आ रही है। इसमें दिख रहा है कि हमलों के बाद हिजबुल्ला के रॉकेट लांचर धुआं-धुआं हो गए हैं। आईडीएफ ने बताया है कि उसने उसने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला मूवमेंट से जुड़े करीब 100 रॉकेट लॉन्चर और ठिकानों पर हमले की सिरीज पूरी कर ली है। इससे पहले दिन में आईडीएफ ने कहा कि उसने हिजबुल्ला के 30 रॉकेट लॉन्चर और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के ठिकानों पर हमला किया है। आईडीएफ ने कहा कि जिन बैरल और लांचर को उसने निशाना बनाया है, वह इजरायल की तरफ फायर करने के लिए तैनात किए जाने थे।

इजरायली सेना के बयान में यह भी कहा गया है कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्ला के आतंकी ठिकानों और वेपंस स्टोरेज को भी तबाह किया है। संघर्ष शुरू होने के बाद से यह पहली बार है जब आईडीएफ ने अपने नागरिकों के लिए सीधे दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि लोग अपनी गतिविधियां सीमित रखें। इसके अलावा एक जगह पर जुटने, गांव के गेटों की सुरक्षा करने और सुरक्षित इलाकों से दूर रहने के लिए कहा गया है। यह निर्देश, मेरोम गलिल, अपर गैलिती, मेऊत हरमॉन, यासोद हमाला, हजोर, रोश पिना, सफेद, मेतुला और उत्तरी गोलन समुदाय के लिए जारी किया गया है।

हिजबुल्ला के ठिकानों पर यह हवाई हमले नसरुल्लाह की धमकी के तत्काल बाद किए गए हैं, जिसमें उसने इजरायल को सजा देने की बात कही है। नसरुल्लाह ने यह भी कहा कि समूह और अधिक मजबूत होकर उभरेगा और उत्तरी इजराइल में हमले जारी रखेगा। नसरुल्लाह ने किसी अज्ञात स्थान से वीडियो जारी किया, जिसका टीवी पर प्रसारण किया गया। इस हफ्ते लेबनान और सीरिया में पेजर और अन्य संचार उपकरणों में विस्फोटों के बाद इस बात की आशंका बढ़ रही है कि दोनों पक्षों के बीच 11 महीनों से जारी गोलीबारी एक बड़ी जंग में बदल जाएगी। संचार उपकरणों में विस्फोटों में कम से कम 37 लोग मारे गए और लगभग 3,000 घायल हो गए।

गौरतलब है कि इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने गुरुवार को कहा कि हिज्बुल्ला को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। गैलेंट ने कहा कि हमारा लक्ष्य इजराइल के उत्तरी हिस्से के लोगों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करना है। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, हिजबुल्ला को और ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। हमारी सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker