बारिश से जनजीवन प्रभावित,500 से ज्यादा घरों में घुसा बाढ़ का पानी

उरई/जालौन, जनपद में लगातार हुई मूसलाधार बारिश से कोंच तहसील और नगर क्षेत्र में हालत बिगड़ने लगे हैं। सर्वाधिक खराब हालत कोंच नगर की है। यहां मलंगा नाला उफान पर आ जाने से नाले किनारे बसे 4 मोहल्ले के 500 से अधिक घरों में पानी घुस गया है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मंगरा में बारिश के कारण सरकारी प्राथमिक विद्यालय के साथ गांव में 3 फीट तक पानी भर गया है। साथ ही खेत भी पानी से भर गए हैंष जिससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

बाढ़ के हालात को देखते हुए उरई सिटी मजिस्ट्रेट अजीत जायसवाल ने कोंच की उप जिलाधिकारी ज्योति सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता और अधिशासी अधिकारी पवन किशोर के साथ बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। साथ ही 2 नाव की मदद से बाढ़ प्रभावित लोगों को शिविरों तक पहुंचाया और उनके रहने और खाने की व्यवस्था भी कराई। मंगलवार रात को हुई मूसलाधार बारिश के कारण झांसी के करई बांध के ओवरफ्लो हो जाने के कारण कोंच नगर से निकला मलंगा नाला उफान पर आ गया। जिससे कोंच नगर के मोहल्ला गांधीनगर मालवीय नगर गोखले नगर, आराजी लाइन के 500 से अधिक घरों में पानी घुस गया। जिससे लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया साथ ही मदद का आश्वासन दिया।

बारिश से कोंच तहसील के मंगरा का प्राथमिक विद्यालय 3 फीट तक पानी में डूब गया है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं लगातार हुई बारिश से खेत भी पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं और किसानों की फसल भी नष्ट हो गई हैं। सिटी मजिस्ट्रेट अजीत जायसवाल ने बताया कि लगातार हुई बारिश के कारण कोंच नगर के चार मोहल्ले में मलंगा नाले का पानी घुस गया है, जिस कारण हालत खराब हुए हैं, इसमें बाढ़ से 500 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, दो नाव को बाढ़ प्रभावित इलाकों में डलवाया गया है। जिससे जो बाढ़ में फंसे लोग हैं, उन्हें सकुशल निकल गया और राहत शिविर में पहुंचाया गया है।

इतना ही नहीं तीन राहत शिविर बनाए गए हैं जिनमें 500 लोगों को शिफ्ट किया गया है और उनके खाने और रहने की समुचित व्यवस्था की गई है।उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं, जो लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों में जाकर निरीक्षण कर रहे हैं और लोगों को हर संभव मदद दे रहे हैं, साथ ही जिन इलाकों में बिजली नहीं है, वहां पर मोमबत्ती उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे कोई भी व्यक्ति अंधेरे में न रहना पड़े, साथ ही पानी की समस्या को ध्यान में रखते हुए 6 टैंकर नगर पालिका द्वारा पहुंचाए गए हैं। जिससे उन्हें स्वच्छ पानी मिल सके, साथ ही मेडिकल टीम को भी लगाया गया है, जो बीमार लोगों को दवाइयां उपलब्ध करा रही है।

कोंच नगर पालिका के अध्यक्ष प्रदीप कुमार गुप्ता ने कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को हर संभव मदद दी जा रही है। किसी भी व्यक्ति को घबराने की जरूरत नहीं है। सभी को स्वच्छ पानी और भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है, नगर पालिका द्वारा पानी के 6 टैंकर उन्हें इलाकों में पहुंचा दिए गए हैं। जिन इलाकों में जल भराव ज्यादा है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker